नाखून से हेयर कलर या मेहंदी के दाग हटाने के लिए अपनाए ये टिप्स

दुनियाभर में कई लड़कियां हैं जो अपने बालों पर मेहंदी या हेयर कलर लगाना पसंद करती हैं। हालाँकि इसे लगाते समय इनका रंग नाखूनों पर चढ़ जाता हैं और इसके कारण नाखूनों पर निशान पड़ सकते हैं। यह दाग देखने में बुरे लगने के साथ उतारने मुश्किल हो जाते हैं। ऐसे में अगर आप भी इसी परेशानी से जूझती हैं तो आप इन नुस्खों को अपना सकती हैं।  

नींबू- नींबू में मौजूद ब्लीचिंग गुण आपके नाखून पर पड़े हेयर कलर और मेहंदी के जिद्दी दाग हटा सकते हैं। जी हाँ और इसके लिए एक कटोरी में 1 छोटा चम्मच नमक, 1 नींबू का रस और 2-3 बूंदें गुलाब जल की मिलाएं। अब इसके बाद तैयार मिश्रण को कॉटन या उंगलियों से रगड़ते हुए नाखूनों पर लगाएं। आप इससे 2 मिनट तक मसाज करके कुछ देर लगा रहने दें। उसके बाद पानी से धोकर इसपर नारियल तेल लगाएं और अच्छा रिजल्ट पाने के लिए दिन में 2 बार ऐसा करें।

नमक- नाखूनों पर पड़े दाग हटाने के लिए नमक इस्तेमाल कर सकती हैं। जी दरअसल नमक में मौजूद एक्सफोलिएटिंग गुण नाखूनों के दाग साफ करके इसे मजबूत व चमकदार बनाने में मदद करेंगे। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में 1 छोटा चम्मच नमक और कुछ बूंदें पानी की मिलाकर प्रभावित जगह पर मसाज करते हुए लगाएं। करीब 5 मिनट तक मसाज करने के बाद इसे गुनगुने पानी से साफ कर लें।

बेकिंग सोडा- बेकिंग सोडे में भी एक्सफोलिएटिंग गुण होते हैं। इससे आप नाखूनों पर पड़े जिद्दी दाग को दूर कर सकते हैं। इसके लिए एक एक कटोरी में 1 चम्मच बेकिंग सोडा और जरूरत अनुसार पानी मिलाएं। तैयार मिश्रण को नाखूनों पर लगाकर मसाज करें। फिर इसे 10 मिनट तक लगा रहने दें। उसके बाद में गुनगुने पानी से हाथ धोकर नाखूनों पर क्रीम लगाएं। इससे लाभ होगा।