U19 World Cup: बांग्लादेश को मात देकर सेमीफाइनल में टीम इंडिया, अब इस टीम से फाइनल के लिए होगा मुकबला

कूलिज: आईसीसी अंडर 19 वर्ल्ड कप 2022 के क्वार्टरफाइनल मुकाबले में टीम इंडिया ने बांग्लादेश के खिलाफ 5 विकेट से अहम जीत दर्ज की और टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में एंट्री कर ली.

बांग्लादेश की पारी महज 111 पर सिमटी

भारतीय कप्तान यश ढुल टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया जो बेहद कामयाब रहा. बाएं हाथ के तेज गेंदबाज रवि कुमार के शानदार शुरूआती स्पैल से भारत ने आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप के अंतिम क्वार्टर फाइनल में पिछली बार के चैम्पियन बांग्लादेश को 37.1 ओवर में 111 रन के अंदर समेट दिया.

रवि कुमार ने ढाया कहर

यूपी में जन्में और सीआरपीएफ जवान के बेटे रवि कुमार अपने राज्य के सीनियर मोहम्मद शमी के नक्शेकदमों पर चलते हुए बंगाल के लिए खेलते हैं. उन्होंने बल्लेबाजों के लिए मुश्किल पिच पर सात ओवर में एक मेडन से 14 रन देकर तीन विकेट झटके.

100 रन बनाना हुआ मुश्किल

बांग्लादेश (Bangladesh) की टीम एक वक्त 56 रन पर सात विकेट गंवा चुकी थी जिसके बाद एसएम मेहरोब (30) और अश्फिुर जमां (16) ने 8वें विकेट के लिए 50 रन जोड़कर टीम को 100 रन के आगे पहुंचाया.  ये वही मैदान है जिसमें अफगानिस्तान ने पहले क्वार्टरफाइनल में श्रीलंका के खिलाफ अपने 134 रन के कम स्कोर का बचाव किया था.

नहीं टिक सका बांग्लादेश का कोई खिलाड़ी

दूसरे ओवर में रवि कुमार ने अपनी इनस्विंगर पर महफिजुल इस्लाम (02) को बोल्ड किया. उनके सलामी जोड़ीदार इफ्ताखेर हुसैन (01) ने धीमी गेंद पर स्क्वायर कट लगाने की कोशिश की और प्वाइंट पर भारतीय उप कप्तान शेख रशीद को कैच दे बैठे. प्रांतिक नवरोज (07) क्रीज पर सहज नहीं थे और रवि की बाहर जाती गेंद पर बल्ला छुआकर स्लिप में कौशल ताम्बे को कैच देकर पवेलियन पहुंच गये.

विक्की ओस्तवाल की शानदार बॉलिंग

8वें ओवर में बांग्लादेश का स्कोर 14 रन पर 3 विकेट था जिसके बाद उसने लगातार अंतराल पर विकेट गंवा दिए. बाएं हाथ के भारतीय स्पिनर विक्की ओस्तवाल (9 ओवर में 1 मेडन और 25 रन देकर 2 विकेट) ने भी सटीक गेंदबाजी की और उन्हें खेलना विरोधी बल्लेबाजों के लिये आसान नहीं था. लेकिन बांग्लादेश को इस स्कोर तक रोकने का श्रेय रवि कुमार को ही जाता है.

अंगकृष रघुवंशी की बेहतरीन बैटिंग

112 रन के टारगेट का पीछा करने उतरी टीम इंडिया को पहला झटका दूसरे ही ओवर में लगा जब हरनूर सिंह बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए.  इसके बाद ओपनर अंगकृष रघुवंशी ने शानदार संयम दिखाया और 65 गेंदों में 7 चौके की मदद से 44 रन बनाए और टीम के स्कोर को 20वें ओवर में 70 रन तक पहुंचा दिया.

75/3 हो गया था भारत का स्कोर

अंगकृष रघुवंशी के आउट होने के बाद वाइस कैप्टन शेख रशीद भी ज्यादा देर टिक नहीं सके और 26 रन के निजी स्कोर पर कैच आउट हो गए. तब भारत का स्कोर  21.1 ओवर में 75/3 हो गया था.

लड़खड़ाने लगा था मिडिल ऑर्डर

इसे बाद सिद्धार्थ यादव और राज बावा ने क्रमश: 6 और शून्य रन बनाए जिसकी वजह से भारत का स्कोर  25.1 ओवर में 95/5 हो गया जिसकी वजह से टीम इंडिया पर थोड़ा प्रेशर बनना शुरू हो गया, हालांकि तब टारगेट महज 17 रन दूर था.

कप्तान यश ने 5 विकेट से दिलाई जीत

इसके बाद भारतीय कप्तान यश ढुल ने 20 रन की पारी खेलकर टीम को मुश्किल से निकाला. कुशाल ताम्बे ने भी 11 रन बनाकर बाकी कसर पूरी कर दी और टीम इंडिया को 5 विकेट से जीत मिली.

भारत ने बांग्लादेश से लिया बदला

इस जीत के साथ टीम इंडिया ने बांग्लादेश से 2 साल पुराना बदला ले लिया. तब 2020 के अंडर 19 वर्ल्ड कप के फाइनल में भारत को बांग्लादेश ने हराकर पहली बार ट्रॉफी पर कब्जा जमाया था.

सेमीफाइनल में AUS से टक्कर

आईसीसी अंडर 19 वर्ल्ड कप 2022 के सेमीफाइनल में टीम इंडिया का मुकाबला 2 फरवरी को कूलिज के मैदान पर ऑस्ट्रेलिया जैसी मजबूत टीम से होगा.