दिल्ली- NCR में एक बार बढ़ेगी ठंड, फरवरी तक रहेगा असर

नई दिल्ली, दिल्ली-एनसीआर के लोगों को इस बार फरवरी महीने के अंत में ही ठंड से राहत मिलने के आसार हैं। इसकी वजह है कि ला लीना का प्रभाव और इसके चलते एक-एक कर लगातार नए पश्चिमी विक्षोभ का सक्रिय होना है, जिससे तकरीबन 15 दिन के अंतराल पर  दिल्ली-एनसीआर में भी बारिश हो रही है और ठंड में इजाफा हो जाता है। इसी कड़ी में इसी सप्ताह एक नया पश्चिमी विक्षोभ फिर सक्रिय रहा है, जिसके चलते दिल्ली-एनसीआर में बुधवार के बाद बृहस्पतिवार और शुक्रवार को बारिश होने के आसार है। इस दौरान 25-30 किलोमीटर की रफ्तार से हवाएं भी चलेंगी, जिससे ठंड में हल्का इजाफा हो सकता है।

ला नीना के चलते इस साल फरवरी अंत तक पड़ेगी ठंड

मौसम विभाग की मानें तो प्रशांत महासागर में सक्रिय ‘ला नीना’ का उत्तर भारत में इस बार कुछ ज्यादा ही असर पड़ रहा है। ला लीना की वजह से ही उत्तर भारत में लगातार पश्चिमी विक्षोभ हो रहा है। इससे बेमौसम बारिश, पाला और बर्फबारी हो रही है। इसका असर मैदानी इलाकों में पड़ता है।

पूरे फरवरी बीच-बीच में परेशान करेगी ठंड, नहीं लौटेगा ठिठुरन का दौर

 वहीं,महेश पालावत, उपाध्यक्ष, स्काइमेट के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर के लोगों को ठंड इस बार फरवरी के अंत तक परेशान करेगी। ला नीना की वजह से देश के उत्तरी इलाकों में लगातार बर्फबारी और कुछ दिनों के अंतराल में बारिश हो रही है। माना जा रहा है कि ला लीना का यह प्रभाव आगे भी बना रहेगा, क्योंकि फरवरी के पहले हफ्ते में भी कई इलाकों में बारिश व बर्फबारी की संभावना है। ऐसे में पूरे फरवरी महीने लोगों को हल्की ठंड का सामना करना पड़ेगा।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (Indian Meteorological Department) के मुताबिक, इस सप्ताह बुधवार को दिल्ली-एनसीआर के मौसम का मिजाज बदलेगा, क्योंकि बुधवार को बारिश होने के आसार हैं। मौसम विभाग के मुताबिक, बुधवार के साथ-साथ दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में बृहस्पतिवार और शुक्रवार को भी तेज हवा के साथ हल्की बरसात हो सकती है। इससे न्यूनतम तापमान में इजाफा होगा, जबकि अधिकतम तापमान गिरेगा। ऐसे में दिल्ली में ठंड में इजाफा हो सकता है, लेकिन अगले सप्ताह फिर सामान्य मौसम हो जाएगा। 

मौसम विभाग की ताजा भविष्यवाणी के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ के चलते बुधवार के बाद मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। इसके चलते दिल्ली-एनसीआर में बृहस्पतिवार और शुक्रवार को 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी जबकि शुक्रवार दिन में हल्की बूंदाबांदी होने का अनुमान जताया गया है। इस बाबत मौसम विभाग की ओर से बारिश के मद्देनजर यलो अलर्ट भी जारी किया गया है।