आज ही ट्राय करें टमाटर का पराठा

आज के समय में लोग पराठे खाने के शौकीन होते जा रहे हैं और रंग-रंग के पराठे खाना पसंद करते हैं। ऐसे में अगर आप भी पराठे खाने के शौकीन हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं टमाटर के टेस्टी पराठे। इन पराठों को खाकर आपको एक अलग ही आनंद आएगा। आइए जानते हैं ये कैसे बनते हैं।

आवश्यक सामग्री – ingredients for tomato paratha recipe with liquid dough
टमाटर = 2 मीडियम साइज़ के
मैदा = 1 कप 
लहसुन की कलियाँ = 2
चाट मसाला = ½ टीस्पून
लाल मिर्च पाउडर = ½ टीस्पून
नमक = स्वाद अनुसार
टोमेटो सॉस = 1 टेबलस्पून
ऑइल = 1 टेबलस्पून
ऑइल = पराठो को सेकने के लिए ज़रुरत अनुसार

टमाटर के टेस्टी पराठे विधि- टमाटर का पराठा बनाने से पहले टमाटर की प्यूरी रेडी करनी हैं। इसके लिए एक पैन में टमाटर को बॉईल करने के लिए पानी डालकर बॉईल होने के लिए रख दे और फिर दोनों टमाटर को वोश करके कपड़े से साफ़ कर ले। अब दोनों टमाटर में नाइफ से कट लगा ले और कट लगाने से बॉईल होने के बाद टमाटर का छिलका आसानी से उतर जाता हैं। इसके बाद पानी में बॉईल आने पर दोनों टमाटर को पानी में डालकर 5 मिनट बॉईल होने दे। अब 5 मिनट बाद दोनों टमाटर को पानी से निकालकर ठंडा होने के लिए रख दे। वहीं जब टमाटर ठंडे हो जाएँ, तब इनका छिलका उतार ले और फिर दोनों टमाटर को दो-दो पीस में काटकर मिक्सी जार में डाल ले।

इसके बाद इसमें लहसुन की कलियाँ और एक कप पानी डालकर फाइन प्यूरी बना ले। अब एक बाउल में मैदा, नमक, चाट मसाला और लाल मिर्च पाउडर डालकर पहले इन चीज़ों को हैण्ड विस्कर से आपस में मिक्स कर ले। इसके बाद इसमें टमाटर की प्यूरी जिसको आपने ग्राइंड किया हैं, उस प्यूरी को डालकर हैण्ड विस्कर से बढ़िया से मिक्स करते हुए पौरिंग कंसिस्टेंसी का बेटर बना ले। अब बेटर को आपको इतने अच्छे से मिक्स करना हैं कि आपके बेटर में कोई भी गाँठ ना रहे। अब जब बेटर रेडी हो जाएँ, तब आप इसमें एक टेबलस्पून ऑइल डालकर इसको भी बढ़िया से बेटर में मिक्स कर ले। इसके बाद टोमेटो सॉस डालकर मिक्स कर ले और अब एक नॉन स्टिक पैन को गैस पर गर्म होने के लिए रख दे। इसके बाद पैन गर्म होने पर इसमें थोड़ा सा ऑइल डालकर ब्रश से ग्रीस कर ले। अब इसके बाद दो बड़े चम्मच भरकर बेटर को पैन में डालकर पतला स्प्रेड कर ले और पराठे को नीचे की साइड से थोड़ा सा सिकने दे और इसकी साइड्स में भी थोड़ा सा ऑइल डाल ले।

अब पराठे को पलटने से पहले इसपर थोड़ा सा ऑइल ग्रीस कर दे और पराठे को पलट ले। इसके बाद पराठे को किनारों से स्पेचुला से प्रेस करते हुए सेक ले। वहीं जब पराठा नीचे की साइड से सिक जाएँ, तो इसको पलट ले और किनारों पर हल्का-हल्का ऑइल लगाकर इसी तरह से किनारों को प्रेस करते हुए पराठे को इस साइड से भी सेक ले। अंत में इसे प्लेट में निकाल लें।