लखनऊ में तेजी से घट रहे कोरोना मरीज, 741 संक्रमितों की पुष्टि

राजधानी लखनऊ में कोरोना की चाल धीमी हो रही है। लगातार मरीजों की संख्या में कमी दर्ज की जा रही है। मंगलवार को 741 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। इससे स्वास्थ्य विभाग ने राहत की सांस ली है। अधिकारियों का कहना है कि संक्रमण भले ही घट रहा है लेकिन खतरा बरकरार है।

सबसे ज्यादा अलीगंज इलाके में संक्रमित पाए गए हैं। यहां 101 लोग वायरस की गिरफ्त में आ गए हैं। दो सप्ताह पूर्व अलीगंज में संक्रमितों की संख्या 500 के पार पहुंच गई थी। यही हाल चिनहट इलाके का था। गोमतीनगर, फैजाबाद रोड, विस्तार समेत अहम इलाकों में रोजाना 480 से 500 मरीज आ रहे थे। जो कि अब घटकर 122 पर आ गए हैं। इसी तरह इंदिरानगर में 68, सरोजनीनगर में 75 और आलमबाग में 68 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

जांचें घटीं
संक्रमितों की संख्या घटने के पीछे जांच की कमी बताई जा रही है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के मुताबिक दो हफ्ते पहले रोजाना 22 हजार से अधिक लोगों की जांच हो रही थी। उस समय 35 सौ से अधिक लोगों में संक्रमण की पुष्टि हो रही थी। मौजूदा समय में 16 से 18 हजार लोगों की जांच हो रही है। ऐसे में संक्रमितों की संख्या 1000 के नीचे आ गई है।

ठीक होने वाले बढ़े
मंगलवार को 1232 लोगों ने वायरस को मात देने में कामयाबी हासिल की है। अधिकांश मरीजों ने घर में रहकर संक्रमण पर जीत हासिल की है। ऐसे में सक्रिय मरीजों की संख्या 10 हजार के नीचे आ गई है। सीएमओ डॉ. मनोज अग्रवाल ने बताया कि कोविड कमांड सेंटर से होम आईसोलेशन में मरीजों की सेहत की निगरानी की जा रही है।