केंद्र सरकार ने ओडिशा में रेलवे के विकास के लिए 9,734 करोड़ रुपये किए आवंटित

ओडिशा को लगभग 9,734 करोड़ रुपये का वित्तीय आवंटन प्राप्त हुआ है, जो 2022-23 के केंद्रीय बजट में रेलवे बुनियादी ढांचे और सुरक्षा से संबंधित परियोजनाओं के लिए राज्य के प्रस्तावों से अधिक है।

हालांकि रेलवे ने पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों के लिए आदर्श आचार संहिता के कारण आवंटन के आंकड़े का औपचारिक रूप से खुलासा नहीं किया, लेकिन एक अधिकारी ने कहा कि इस साल ओडिशा के लिए बजट आवंटन 2,738.5 करोड़ रुपये है, जो पिछले साल 6,995.58 करोड़ रुपये था।

इसमें राज्य योगदान और अतिरिक्त बजट संसाधन (ईबीआर) जैसे ऋण भी शामिल थे। राज्य प्रशासन ने इससे पहले ओडिशा में रेलवे बुनियादी ढांचे के विकास के लिए केंद्रीय बजट से 7,600 करोड़ रुपये का अनुरोध किया था। उनके अनुसार, आवंटन में पूरे ईस्ट कोस्ट रेलवे जोन के साथ-साथ दक्षिण पूर्व रेलवे और दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ज़ोन के कुछ हिस्से शामिल हैं, जिनमें से सभी ओडिशा के अधिकार क्षेत्र के भीतर हैं।

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा 1 फरवरी को पेश किए गए बजट में, राज्य को ईसीओआर के लिए 8,415.96 करोड़ रुपये दिए गए थे, जबकि 1,287 और 31.04 करोड़ रुपये बुनियादी ढांचे के लिए निर्धारित किए गए थे।