चेहरे से लेकर बालों तक के लिए फायदेमंद है लेमनग्रास

आजकल खराब लाइफस्टाइल देखने को मिलती है और इसकी वजह से महिला से लेकर पुरुष तक बाल और स्किन संबंधी समस्या से ग्रसित हैं। आज के समय में अनहेल्दी खान-पान से चेहरे का नेचुरल ग्लो कम हो जाता है और खराब आदतों का असर बालों पर भी पड़ता है। हालाँकि आज हम आपको टिप्स देने जा रहे हैं लेमन ग्रास से जुड़े जो आपके लिए वरदान साबित हो सकता है। जी दरअसल लेमन ग्रास की मदद से आप डैमेज बाल और स्किन को रिपेयर कर सकते हैं। आप सभी को बता दें कि स्किन और बालों को हेल्दी बनाने के लिए लेमन ग्रास काफी उपयोगी है। अब हम आपको बताते हैं इसको इस्तेमाल करने का तरीका।

* एक्ने की समस्या सभी के लिए बड़ी है और इसके ठीक होने के बाद भी कई लोगों के चेहरे पर जिद्दी और गहरे दाग रह जाते है। अगर आप बेदाग और एक्ने फ्री स्किन चाहते हैं तो इसके लिए आप लेमन ग्रास का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपको मनचाहा रिजल्ट मिलेगा। एक्ने से छुटकारा पाने के लिए लेमन ग्रास ऑयल, शहद और ओटमील लें। वहीं इसके बाद तीनों चीजों को मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। आप हफ्ते में दो बार इस फेस मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं।

* पिंपल से छुटकारा पाने के लिए लेमन ग्रास को आप आईस क्यूब की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं लेमन ग्रास आईस क्यूब बनाने के लिए लेमन ग्रास को पानी में उबाल लें और इसके बाद जब पानी ठंडा हो जाए तो इसे आइस ट्रे में भरकर फ्रीज में रख दें। वहीं जब आईस क्यूब बन जाएं तो इसे चेहरे पर लगाएं। आप हफ्ते में दो से तीन दिन आईस क्यूब का चेहरे पर इस्तेमाल करें।

* ऑयली स्कैल्प की वजह से बालों में कई तरह की समस्या देखने को मिलती है। ऐसे में लेमन ग्रास आपके लिए फायदेमंद हो सकती है। इसका इस्तेमाल कर स्कैल्प के एक्सट्रा ऑयल को कम किया जा सकता है। बालों से ऑयल को कम करने के लिए लेमन ग्रास के पानी से हेयर वॉश करें, लेकिन कैसे। इसके लिए सबसे पहले लेमन ग्रास को डालकर पानी उबाल लें और इसके बाद इस पानी को ठंडा कर लें। अब आप इस पानी का इस्तेमाल कर हेयर वॉश करें।