MP में आज से MSP पर फसल बिक्री के लिए शुरू हुआ पंजीकरण, सीएम ने किसानों से की ये अपील

भोपाल: भारत में किसानों की आय बढ़ाने तथा उनकी बदहाली को दूर करने के लिए केंद्र सरकार सभी आवश्यक फैसले ले रही है. केंद्र सरकार के साथ कदम से कदम मिलाते हुए MP की शिवराज सिंह चौहान सरकार भी अन्नदाताओं की आय बढ़ाने में अपनी क्षमता के मुताबिक वे सभी आवश्यक निर्णय ले रही है, जिससे किसानों के हालात बदले जा सके. इसी संबंध में MP में आज से समर्थन मूल्य पर गेहूं, चना, मसूर तथा सरसों की फसल की खरीद के लिए पंजीयन प्रक्रिया आरम्भ की जा रही है. MP के सीएम दफ्तर ने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर सीएम शिवराज सिंह चौहान के हवाले से इसकी खबर दी है.

वही MP के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने राज्य के सभी किसानों से अपील की है कि वे अपने नजदीकी रजिस्ट्रेशन सेंटर पर जाकर रजिस्ट्रेशन जरूर कराएं तथा अपनी फसल की बिक्री पर समर्थन मूल्य का फायदा प्राप्त करें. इसके साथ ही सीएम ने किसानों से आग्रह किया है कि वे जब पंजीयन कराने के लिए रजिस्ट्रेशन सेंटर पर आएं तो कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए कोरोना अनुकूल व्यवहार का पालन करें. सीएम ने रजिस्ट्रेशन सेंटर पहुंचने वाले किसानों से सामाजिक दुरी का पालन करने तथा मास्क लगाने का आग्रह किया है.

बता दे कि पिछले महीने मध्य प्रदेश सरकार ने किसानों को समर्थन मूल्य का भरपूर फायदा दिलाने के लिए धान खरीद की दिनांक भी बढ़ाई थी. प्रदेश सरकार ने किसानों से MSP पर धान खरीदने के लिए 29 नवंबर, 2021 से 15 जनवरी, 2022 तक का वक़्त निर्धारित किया था. मगर बाद में सरकार ने इस समय सीमा को 15 जनवरी से बढ़ाकर 20 जनवरी, 2022 कर दिया था जिससे अन्नदाताओं की अधिक से अधिक फसल बिक सके तथा उनकी आय में इजाफा हो सके.