इंग्लैंड को हराकर पांचवीं बार अंडर19 वर्ल्ड कप जीता भारत, इस खिलाड़ी ने लगाया जबरदस्त छक्का

नई दिल्ली: भारत की अंडर19 टीम ने इतिहास रचते हुए इंग्लैंड को चार विकेट से हराकर रिकॉर्ड पांचवीं बार वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम कर लिया है. भारत ने पूरे मैच में अपनी पकड़ बनाए रखी और इंग्लिश टीम को कोई भी मौका नहीं दिया. टीम इंडिया के एक स्टार बल्लेबाज ने करिश्माई कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की तरह ही छक्का लगाकर भारत को जीत दिलाई थी, जिससे फैंस के जेहन में 2011 वर्ल्ड कप की यादें ताजा हो गईं हैं. 

इस स्टार खिलाड़ी ने छक्का लगाकर दिलाई जीत 

इंग्लैंड टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. भारतीय गेंदबाजों ने उनका ये फैसला गलत साबित कर दिया. इंग्लैंड टीम ने भारत को 190 रनों का टारगेट दिया, जिसे भारत ने 6 विकेट खोकर हासिल कर लिया. एक समय भारतीय संकट में नजर आ रही थी जब उसने 97 रन पर चार विकेट गंवा दिए थे, लेकिन उसके बाद उपकप्तान शेख रशीद और निशांत सिंधु ने शानदार पारियां खेलकर टीम इंडिया को जीत के दरवाजे तक पहुंचा दिया था. अंत में दिनेश बावा ने लगातार गेंदों में दो छक्के लगाकर भारतीय टीम को जीत दिला थी. उन्होंने महेंद्र सिंह धोनी के उस छक्के की याद दिला दी, जो उन्होंने 2011 वर्ल्ड कप में श्रीलंका के खिलाफ लगाया था. बावा ने उसी अंदाज में गेंद को बाउंड्री बाहर भेजा. 

भारत ने पांचवीं बार जीता खिताब 

भारत की अंडर-19 टीम ने यश धुल की कप्तानी में पांचवीं बार खिताब अपने नाम किया है. यश से पहले भारत ने मोहम्मद कैफ (2000), विराट कोहली (2008), उनमुक्त चंद (2012), पृथ्वी शॉ (2018) की कप्तानी में भारत ने अंडर-19 वर्ल्ड कप जीता था. भारतीय टीम के आगे इंग्लिश टीम टिक ही नहीं पाई. मैच के शुरुआत से ही भारतीय गेंदबाजों ने कमाल का खेल दिखाया. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड ने 44.5 ओवरों में 189 रन बनाए, जिसमें जेम्स रेव ने सबसे ज्यादा 95 रनों की पारी खेली. भारत के लिए शानदार गेंदबाजी करते हुए राज बावा ने पांच विकेट और रवि कुमार ने चार विकेट चटकाए. 

बीसीसीआई ने किया पुरस्कार का ऐलान 

भारत की अंडर 19 वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम के हर खिलाड़ी को बीसीसीआई ने 40 लाख रुपये देने की घोषणा की है. वहीं, सहयोगी स्टाफ को 25 लाख रुपये इनाम के तौर पर देगी. भारत ने पूरे टूर्नामेंट में शानदार खेल का नजारा पेश किया. बीच में कप्तान यश धुल सहित कई खिलाड़ी कोरोना पॉजिटिव भी पाए गए थे, लेकिन टीम ने इस सबसे उबरते हुए पांचवीं बार खिताब पर कब्जा जमाया था. अंडर 19 वर्ल्ड कप के कई प्लेयर्स पर आईपीएल मेगा ऑक्शन में बड़ी बोली लग सकती है. अंडर 19 से भारत को युवराज सिंह, मोहम्मद कैफ, विराट कोहली और पृथ्वी शॉ जैसे खिलाड़ी मिले हैं.