फिट रहने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें यह चीजें

हर किसी के लिए स्वस्थ रहना बहुत ही जरूरी है। जी दरअसल हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए एक्सरसाइज और हेल्दी रूटीन (Healthy Routine) के साथ हेल्दी डाइट होना भी बेहद जरूरी है। वहीं खराब लाइफस्टाइल और अनहेल्दी डाइट के कारण कई बार स्वास्थ्य संबंधित कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अगर आप खुद को फिट रखना चाहते हैं तो इन चीजों को अपनी हर दिन की डाइट में शामिल कर सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में।

हरी सब्जियां- पालक, केल, कोलार्ड साग, चार्ड आदि जैसे साग पोषक तत्वों से भरपूर भोजन हैं। यह विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं और यह ऑक्सीडेटिव तनाव को कम कर सकते हैं। इसी के साथ यह हमारे दिमाग और याददाश्त के लिए बहुत फायदेमंद हैं।

बेरीज- सुबह बेरीज से भरी स्मूदी से आप दिन की शुरुआत कर सकते हैं या इन्हें अपने ओटमील में शामिल कर सकते हैं। आपको बता दें कि ब्लूबेरी, रास्पबेरी और ब्लैकबेरी जैसे बेरीज एंथोसायनिन से भरपूर होते हैं। जी दरअसल यह लिवर को डैमेज होने से रोकते हैं।

सार्डिन, एन्कोवी और सैल्मन- यह ओमेगा -3 फैटी एसिड का एक अच्छा स्रोत हैं और इनमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। ऐसे में यह गठिया और हृदय रोग जैसी बीमारियों से बचा सकते हैं।

फूलगोभी- यह विटामिन सी, फोलेट और फाइबर जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर होती है। वहीं इसमें कलौरी कम होती है। इसके अलावा इसमें एंटीइंफ्लेटरी गुण होते हैं और इससे सूजन को कम करने और हमारे शरीर में कोशिकाओं को नुकसान से बचाने में मदद मिलती है।

टमाटर- टमाटर एंटीऑक्सीडेंट लाइकोपीन का एक स्रोत हैं। यह आपको कुछ प्रकार के कैंसर से बचा सकते हैं। इसके अलावा टमाटर पोटैशियम का अच्छा स्त्रोत है।

डार्क चॉकलेट- डार्क चॉकलेट में पाए जाने वाले एक विशिष्ट प्रकार के पोषक तत्व पॉलीफेनोल्स, सूजन को कम करने, विशेष रूप से आपकी उम्र के अनुसार रक्त वाहिकाओं को नुकसान से बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।