12 महीनों में किन-किन जगहों पर जा सकते हैं घुमने, देखे पूरी लिस्ट

अगर आप ज्यादा खर्च नहीं करना चाहते हैं और अच्छी जगह घूमने जाना चाहते हैं तो आज हम आपको उन्ही जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं। इन जगहों पर जाकर आप कम खर्च में पूरा आनंद उठा सकते हैं। आइए बताते हैं आपको महीनों के हिसाब से बेहतरीन जगहों के बारे में।

* आप सभी को बता दें कि कुछ लोगों के लिए लद्दाख पसंदीदा गेटवे है। ऐसे में अगर आप शून्य से नीचे वाले तापमान झेल सकते हैं, तो जनवरी में यहां का रुख करें। 
* आप असम के मजूली द्वीप में जा सकते हैं यहाँ बसावट ज्‍यादा नहीं है। हालाँकि जितनी तेजी से ब्रहमपुत्र सिमट रही है, यहां जाना ऐतिहासिक साबित हो सकता है। आपको बता दें कि यहां फरवरी में असम की संस्कृति की झलक देने वाले मठ और म्यूजियम के सा‌थ कुदरती खूबसूरती का नजारा अच्छा रहेगा।
* मार्च के समय में जाती ठंड में राजस्‍थान के हिल स्टेशन माउंट आबू का मजा लिया जा सकता है। जी हाँ और इस महीने में आप पटोत्सव और सस्ते होटल का भी मजा ले सकते हैं।
* आप अप्रैल में उत्तराखंड की पहाडियों की ओर रुख करें। यहाँ जाकर आपको आनंद ही आनंद आएगा।
सफारी घूमने के लिए गर्मियों में मई के महीने में मध्यप्रेश के बांधवगढ़ जा सकते हैं। यहाँ आप आधे दामों में होटल में रह सकेंगे।
* जून में गर्मियों से बचने के लिए मनाली, शिमला के अलावा अरुणाचल प्रदेश के दिरंग में भी जा सकते हैं।
* जुलाई में गोवा जा सकते हैं। यहाँ इस मौसम में स्‍थानीय स्पा आपको आयुर्वेद का जादू देते हैं।
* अगस्त के महीने में उदयपुर जा सकते हैं यहाँ आनंद ही आनंद है।
* सितंबर में केरल जा सकते हैं। शहरी तनाव से दूर यहां आपको सुकून मिलेगा।
* अक्टूबर में हिमाचल की वादियों में जा सकते हैं।
* नवंबर के मध्य में देश के ज्‍यादातर हिस्सों को सर्दियां रहती हैं। ऐसे में उन पहाड़ियों का आनंद ले, जहां खूबसूरती हर तरफ बसती है। जैसे सिक्किम।
* दिसंबर में जम्मू कश्मीर, हिमाचल, अरुणाचल और उत्तराखंड में जोरदार बर्फबारी रहती है। यहाँ जाकर आनंद ले सकते हैं।