खाने के साथ बनाए करी पत्ते की चटनी

अगर आज अपने घरवालों को कोई खास चटनी बनाकर खिलाना चाहते हैं तो आप करी पत्ते की चटनी बना सकते हैं। यह बनाने में बहुत आसान है और खाने में बहुत लाजवाब। तो आज ही बनाए करी पत्ते की चटनी।

करी पत्ते की चटनी बनाने के लिए सामग्री:-
1/4 कप दबाकर भरे हुए करी पत्ते
1 टीस्पून तेल
1/2 कप कद्‍दूकस किया हुआ ताजा नारियल
1 टीस्पून उडद दाल
1/2 टेबलस्पून चना दाल
1 हरी मिर्च, कटी हुई
1 टीस्पून अदरक, कद्‍दूकस किया हुआ
1 टीस्पून इमली की पेस्ट
4 टेबलस्पून पानी
1/2 टीस्पून नमक या स्वाद अनुसार

तडका के लिए:-
1 टीस्पून तेल
1/4 टीस्पून राई
1/4 टीस्पून उडद दाल
1/4 टीस्पून जीरा
1 सूखी लाल मिर्च, दो टूकडों में
चुटकीभर हींग

करी पत्ते की चटनी बनाने की विधि- सबसे पहले करी पता को सादे पानी से धो लें, उन्हें एक कीचन नेपकीन के उपर रखें और अच्छे से सूखा करें। इसके बाद एक छोटे पैन/कडाही में धीमी आंच पर 1 टीस्पून तेल गरम करें। उसमें चना दाल और उडद दाल डालें और उन्हें हल्का सुनहरा होने तक भून लें। अब इसके बाद साफ किए हुए करी पत्ते डालें। अब करी पत्ते को पूरी तरह सूखे होने तक लगभग 2-3 मिनट के लिए भून लें। गैस बंद कर दें और उन्हें एक प्लेट में डालें। उन्हें 4-5 मिनट के लिए ठंडा होने दें। इसके बाद आप ग्राइंडर के चटनी जार में सभी ठंडी की हुई सामग्रियों को कद्‍दूकस किया हुआ नारियल, कद्‍दूकस किया हुआ अदरक, हरी मिर्च, इमली की पेस्ट और नमक के साथ डालें।

अब सभी को मध्यम दरदरा होने तक पीस लें। उसके बाद उसमें लगभग 4 टेबलस्पून पानी डालें और फिर से मुलायम और गाढी पेस्ट होने तक पीस लें। अब उसे एक सर्विंग बाउल में निकालें। अब इसके बाद एक छोटे तडका पैन में मध्यम आंच पर बचा हुआ 1 टीस्पून तेल गरम करें। उसमें राई डालें; जब वे फूटने लगे, तब उसमें उडद दाल डालें और सुनहरी भूरी होने तक भून लें। इसके बाद उसमें जीरा, हींग और सूखी लाल मिर्च डालें, उन्हें 30-40 सेकंड के लिए भून लें। अब गैस बंद कर दें और तडके के मिश्रण को बनाई हुई चटनी में डालें। लीजिये करी पत्ते की चटनी परोसने के लिए तैयार हैं।