शरीर में आयरन की कमी दूर करता है केल

आज हम आपको केल के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं। जी दरअसल यह कई प्रकार के रंग का होता है, जैसे सफेद, लाल पीले-हरे और बैंगनी। आप सभी को बता दें कि केल भी अन्य फलों की तरह कई पोषक तत्वों से रीच होता है। जी दरअसल इसमें फ्लेवोनोइड्स क्वेरसेटिन और केम्‍फेरोल जैसे जरूरी एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं। कहा जाता है इसका सेवन करने से कैंसर रोधी का प्रभाव भी कम होता है। इसके अलावा हड्डियों का विकास करने में यह अहम भूमिका निभाता है। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं इसके फायदों के बारे में।

वजन घटाने में मददगार – केल पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसका सेवन करने से वजन तेजी से कम होता है। ऐसे में अगर आप वजन कम करने का बेहतरीन विकल्प खोज रहे हैं तो यह सबसे अच्‍छा विकल्‍प है। जी दरअसल इसमें प्रोटीन और फाइबर के साथ ही कम एनर्जी डेंसिटी होती है। जिससे लंबे वक्त तक पेट भरा होता है।

पाचन में बेहतरीन – इसका सेवन करने से पाचन की समस्या में आराम मिलता है। इसी के साथ प्रोबायोटिक्‍स से भरपूर तनों के साथ तले हुए और भोजन के साथ बेहतरीन तरीका है।

आयरन का प्रमुख स्‍त्रोत – यह उन महिलाओं के लिए बेहद महत्वपूर्ण है जो हर महीने पीरियड के दौर से गुजरती हैं। जी दरअसल इसका सेवन करने से शरीर में ऑक्सीजन और हीमोग्लोबिन और एंजाइम के निर्माण में सहायता करती है। केवल यही नहीं बल्कि इसके सेवन से बॉडी में आयरन की मात्रा बढ़ जाएगी।

विटामिन K की भरपूर मात्रा – पत्‍तेदार सब्‍जी होने से इसमें के1, के2 की अच्छी मात्रा होती है। वहीं के2 हड्डी के विकास में सहायक होती है और इसके सेवन से धमनी स्वास्थ्य को बेहतर रखने के साथ अन्‍य प्रोटीन मैट्रिक्‍स ग्‍लै की भी मदद करता है।

कोलेस्ट्रॉल को कम करें – केल पित्‍त एसिड सीक्वेस्ट्रेट पैदा करता है। इससे शरीर में मौजूद वसा को पचाने में मदद करता है। वहीं अगर शरीर में कोलेस्ट्रॉल का प्रवाह कम होता है तो हार्ट अटैक का खतरा बहुत अधिक नहीं होता है।