गर्मी के मौसम में ठंडी का अहसास देंगी ये 5 जगहें, जरूर जाएं घूमने

गर्मी का सीजन आने में अब कुछ ही समय बचा है। ऐसे में अगर आप अभी से घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आज हम आपको उन जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहाँ जाकर आप मस्त घूमकर एन्जॉय कर सकते हैं और आपको यहाँ गर्मी का तनिक भी अहसास नहीं होगा। आइए बताते हैं इन जगहों के बारे में।

करगिल- साल 1999 में भारत-पाकिस्तान के बीच हुए करगिल युद्ध के अलावा ये जगह सबसे ठंडे इलाके के रूप में भी पहचानी जाती है। जी दरअसल श्रीनगर-लेह हाइवे पर 3,325 मीटर की ऊंचाई पर स्थित करगिल भारत-पाकिस्तान का बॉर्डर का है। आपको बता दें कि सर्दी के मौसम में इस जगह का तापमान -23 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है।

लद्दाख- अगर आप गर्मी में कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो हिमालय की पर्वतमाला के बीच बसे लद्दाख में जा सकते हैं। ये जगह करीब 2,70,000 लोग तिब्बती संस्कृति को मानते हैं। जनवरी के मौसम में यहां का औसत तापमान लगभग -12 डिग्री सेल्सियस रहता है। जबकि उच्चतम तापमान -2 डिग्री तक ही जा पाता है। यहां केवल गर्मी के मौसम में ही जाना उचित है।

लाचेन और थांगु घाटी- सिक्किम के उत्तरी भाग में स्थित लाचुन और थांगु घाटी एक बेहतरीन टूरिस्ट स्पॉट भी माना जाता है। जी दरअसल करीब 2,500 मीटर की ऊंचाई पर स्थित इस जगह का जनवरी में औसत तापमान -10 से -15 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है। यहाँ गर्मी में जाने का अपना अलग मजा है।

सेला पास- इसे धरती का बर्फीला स्वर्ग ‘आइसबॉक्स ऑफ इंडिया’ कहा जाता है। समुद्र तल से करीब 4,400 मीटर की ऊंचाई पर स्थित सेला पास करीब-करीब पूरे साल बर्फ की एक पलती सी चादर ओढ़े रहता है। जी हाँ और सालभर ये पर्वतमाला ठंडी हवाओं और हिमस्खलन से टकराती हैं।

सोनमर्ग- सोनमर्ग एक बेहतरीन समर डेस्टिनेशन मानी जाती है। वहीं सर्दियों में इस जगह ठंड काफी बढ़ जाती है। आपको बता दें कि सोनमर्ग का तापमान करीब -6 डिग्री सेल्सियस तक नीचे जा सकता है। जी हाँ और सोनमर्ग बर्फ से ढके कई पहाड़ों और बर्फीली झीलों से घिरा हुआ है।