TEDDY DAY: आज अपने पार्टनर के लिए बनाए टेडी बियर केक

वेलेंटाइन वीक चल रहा है और इस हफ्ते में कई लोग घर में कुछ मीठा खाने के लिए बनाते हैं। ऐसे में आज टेडी डे है और अगर आप टेडी जैसा दिखने वाला कुछ बनाने के बारे में सोच रहे हैं तो घर में टेडी केक बना सकते हैं। यह बनाने में आसान है और खाने में लाजवाब। आइए जानते हैं इसके बारे में।

टेडी केक बनाने के लिए सामग्री-
11/4 कटोरी मैदा
1/3 कटोरी तेल
1/2 कटोरी दूध
1/2 कटोरी दही
1/4 कटोरी कोको पाउडर
1 कटोरी चीनी
1 छोटी चम्मच वनिला एसेंस
1 छोटी चम्मच बेकिंग सोडा
1/12 छोटी चम्मच बेकिंग पाउडर

केक फ्रॉस्टिंग सामग्री-
1 कटोरी डबल क्रीम
1 छोटी चम्मच वनिला एसेंस
1/2 कटोरी पाउडर चिनी
1/4 कटोरी कोको पाउडर
कुछ शुगर बॉल्स(ऑप्शनल )

टेडी केक बनाने की विधि- इसे बनाने के लिए सबसे पहले मैदा,कोको पाउडर,बेकिंग सोडा ओर बेकिंग पाउडर को छान ले। अब इसके बाद सारे गीले सामग्री जेसे तेल,दही दूध ओैर चीनी को अच्छे से मिलाले। अब इसमे छानकर रखा हुआ मैदा ओैर कोको पाउडर मिश्रण को थोडा थोडा डालते हुये मिलाले। इसके बाद अपना बेटर तैयार है। अब बेटर को 3 केक लिये अलग केक के बर्तन में डाले लेकिन तीनों केक 1साइज़ मे नहीं बनानी 1 बड़ा दूसरा उससे छोटा तीसरा उससे छोटा केक के बर्तन मे डालकर कूकर मे या फिर ओवेन बेक करें। केक को कुकर मे बेक करने के लिए धीमी ओैर मध्यम आंच पर 20 मिनट के लिये पकाए। केक बनने के बाद केक को पूरी तरह से ठंडा होने दे।

अब इसके बाद फ्रॉस्टिंग की तैयारी करते हैं। सबसे पहले एक बड़ा वाला बर्तन मे क्रीम,वनिला एसेंस,डालकर बीट करें , आधी बीट होने पर चीनी ओैर कोको पाउडर मिलाकर बीट करें। अब पीक्स की कन्सिस्टेंसी आने पर बीट करना बंद करे। इसके बाद व्हिप्ड क्रीम को पाईपिंग बैग मे अपना मन पसंद नोजेल लगाकर क्रीम भरकर रखे। अब मध्यम आकर का केक निचे रखे उसके उपर छोटा वाला केक रखे बड़ा वाला केक को तोडकर हाथ पेर ओर मुँह बनालें टूथ पिक का उपोयग करते हुये हाथ परो को चिपकाये।टेड्डी बियर का अकार बन जाने पर इसके उपर शहन ओैर पानी को अच्छे से लगाले। इसके बाद टेडी बियर का कान,मुँह, ओैर हाथ,पेरौ मे ओरियो बिस्किट के बीच के क्रीम से सजाये। अंत में चॉकलेट व्हिप्ड क्रीम से केक को भालू का रूप दे। ध्यान रहे चॉकलेट से या फिर काले अंगुर से नाक और आंख बनाले अंत मे शुगर बॉल्स डाले।