जानिए कब है महाशिवरात्रि,देखिये तिथि और शुभ मुहूर्त

हर साल मनाया जाने वाला महाशिवरात्रि (Maha Shivratri 2022) का पर्व इस साल भी मनाया जाने वाला है। आप सभी को बता दें कि यह हिंदू धर्म के प्रमुख त्योहारों में से एक है। आप सभी को बता दें कि यह पर्व भगवान शिव की आराधना करके मनाया जाता है। वहीं दूसरी तरफ हिंदू कैलेंडर के अनुसार हर साल फाल्गुन मास की कृष्ण पक्ष चतुर्दशी को महाशिवरात्रि (Maha Shivratri) मनाई जाती है। वहीं इस साल महाशिवरात्रि 1 मार्च को मनाई जाने वाली है।

आपको बता दें कि हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार ऐसा माना जाता है कि महाशिवरात्रि पर भगवान शिव और माता पार्वती का विवाह हुआ था। कहते हैं महाशिवरात्रि के दिन व्रत रखना चाहिए। वहीं दूसरी तरफ इस दिन माता पार्वती की तरह मनचाहा वर पाने के लिए लड़कियां व्रत रखती हैं और सभी रीति-रिवाजों का पालन करते हुए पूजा करती हैं। कहा जाता है इस दिन व्रत करने से सौभाग्य की प्राप्ति होती है।
इसी के साथ ऐसा भी माना जाता है कि इस दिन भगवान शिव की पूजा करने से जीवन के सभी कष्टों और बाधाओं से मुक्ति मिलती है। कहा जाता है इस दिन भगवान शिव के साथ माता पार्वती की भी पूजा की जाती है। अब हम आपको बताते हैं महाशिवरात्रि की तिथि और शुभ मुहूर्त।


शिवरात्रि का शुभ मुहूर्त और तिथि- इस साल महाशिवरात्रि का शुभ दिन मंगलवार, 1 मार्च को सुबह 3।16 बजे से शुरू होगा। चतुर्दशी तिथि बुधवार, 2 मार्च को सुबह 10 बजे समाप्त होगी। महाशिवरात्रि की पूजा चार चरणों में की जाती है। चार चरणों में पूजा के शुभ मुहूर्त हैं।

प्रथम चरण पूजा – 1 मार्च शाम 6:21 बजे से रात 9:27 बजे तक

दूसरे चरण की पूजा – 1 मार्च रात 9:27 बजे से 12:33 बजे तक

तीसरे चरण की पूजा – 2 मार्च को दोपहर 12:33 से 3:39 बजे तक

चौथा चरण पूजा – 2 मार्च को सुबह 3:39 बजे से सुबह 6:45 बजे तक