भारतीय रिजर्व बैंक जल्द ही डिजिटल लोन पर जारी करेगा गाइडलाइन,डिप्टी गवर्नर ने कही ये बात

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) जल्द ही डिजिटल लोन पर गाइडलाइन जारी करेगा. डिप्टी गवर्नर एम राजेश्वर राव ने गुरुवार को ये जानकारी दी. पिछले साल नवंबर में ऑनलाइन प्लेटफॉर्म और मोबाइल ऐप के माध्यम से लोन देने सहित डिजिटल लोन पर कार्य समूह ने अपनी सिफारिशें प्रस्तुत की थीं. केंद्रीय बैंक ने जनता से सिफारिशों पर टिप्पणी मांगी थी, जिसकी आखिरी तारीख 31 दिसंबर 2021 थी.

डिप्टी गवर्नर ने दी जानकारी

एम राजेश्वर राव ने कहा कि ‘आरबीआई को आम लोगों से सुझाव मिले हैं, और हम उन सुझावों के आधार पर डिजिटल लोन के लिए गाइडलाइन तैयार करेंगे. ये काम प्रगति पर है, और जल्द ही गाइडलाइन जारी की जाएंगी.’

जल्दी ही दी जाएगी डिटेल्स

खुदरा भुगतान प्रणाली के संबंध में नई इकाई के बारे में आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि आवेदकों के नाम को अंतिम रूप देने में देरी हो रही है. हालांकि उन्होंने कहा कि प्रक्रिया मूल्यांकन के अधीन है और जल्दी ही ब्योरा जारी किया जाएगा.

‘प्रक्रिया का मूल्यांकन किया जा रहा है

आरबीआई ने शुरुआत में अम्ब्रेला एंटाईटी इकाई के लिए आवेदन जमा करने की समय सीमा 26 फरवरी, 2021 तक रखी थी, लेकिन बाद में इसे 31 मार्च, 2021 तक बढ़ा दिया. शक्तिकांत दास ने कहा कि नामों को अंतिम रूप देने में देरी मुख्य रूप से इसलिए है क्योंकि इस मुद्दे से निपटने वाले अधिकारी अन्य कार्यों में व्यस्त हैं. हालांकि, उन्होंने कहा कि प्रक्रिया का मूल्यांकन किया जा रहा है और जल्द ही विवरण सामने आएगा.