आरोग्य सेतु एप यूजर्स को एक क्लिक पर मिलेगी ये खास सुविधा

नई दिल्ली: आरोग्य सेतु पर पहले से रजिस्टर्ड यूजर्स  एप से 14 अंकों का यूनीक आयुष्मान भारत हेल्थ अकाउंट (ABHA) नंबर ले सकते हैं. और इसी नंबर का इस्तेमाल कर ये यूजर्स अपने सारे मेडिकल रिकॉर्ड्स आयुष्मान भारत हेल्थ अकाउंट (ABHA) पर आसानी से अपलोड कर सकते हैं. इस सुविधा से यूजर्स एक ही जगह पर अपना हेल्थ रिकॉर्ड  रख सकते हैं.

हर नागरिक की हेल्थ आईडी बनाए जाने की तैयारी

दरअसल पीएम मोदी के आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन की लॉन्चिंग करने के बाद हर नागरिक की हेल्थ आईडी बनाए जाने की बात कही गई थी. प्रधानमंत्री का कहना था कि इस योजना ने गरीब और मिडिल क्लास तबके के इलाज में अहम भूमिका निभाई है और डिजिटली ये योजना और कामयाब होगी.

मरीज और डॉक्टर्स दोनों के लिए सहज

पीएम मोदी ने जानकारी देते हुए बताया था कि हेल्थ आईडी से मरीज और डॉक्टर्स दोनों ही अपने रिकॉर्ड्स चेक कर सकते हैं. इसमें अस्पताल-क्लीनिक-मेडिकल स्टोर्स के साथ साथ डॉक्टर्स, नर्स, हेल्थ वर्कर्स का भी रजिस्ट्रेशन होगा.

इससे पहले भी करते रहें हैं अपडेट

आपको बता दें कि 12 करोड़ से ज्यादा लोगों के द्वारा डाउनलोड की गई इस एप में इससे पहले भी कई बार नए फीचर्स एड किए जा चुके हैं. फिर चाहे वैक्सीनेटिड लोगों के आरोग्य सेतु एप अकाउंट पर ब्लू टिक या ब्लू शील्ड दिखना हो या कंपनियों की कर्मचारियों के हेल्थ स्टेटस की जानकारी देने में मदद करने वाला फीचर हो.