आज ही बनाए लौकी का हलवा

आज के समय में कई लोग मीठा खाने के शौकीन है, हालाँकि ज्यादा मीठा खाने से शरीर को कई नुकसान होते हैं। वैसे अगर आप मीठा खाने के शौकीन है और हलवा पसंद करते हैं तो आप लौकी का हलवा बना सकते हैं। यह बनाने में आसान है और खाने में लाजवाब। आइए जानते हैं इसे कैसे बनाना है।

लौकी का हलवा बनाने की सामग्री-
लौकी – 1 किलों
चीनी – 1।5 कप 300 ग्राम
मावा – 1 कप 250 ग्राम
फुल क्रीम दूध – 1 कप
घी – 1/4 कप 50 ग्राम
काजू – 15
बादाम – 15
छोटी इलायची – 6-7

लौकी का हलवा बनाने की विधि- सबसे पहले लौकी को धोकर छील ले और डंठल को काटकर हटा दीजिए लौकी को 3-4इंच के बड़े-बड़े टुकड़ों में काट कर चारों तरफ से कद्दूकस कर ले, इसके बीच के नरम भाग और बीज को हटा दे। अब इसके बाद काजू और बादाम को छोटे-छोटे टुकड़ों मे काट कर तैयार करले, और इलायची को छीलकर इसके बीजों का बारीक़ पाउडर बना ले। अब पैन को गैस पर गरम करे, और फिर लौकी को पैन में पकने के लिए डाल दे और दूध को डालकर खूब अच्छे से मिला ले और उसके बाद  पैन को ढककर लौकी को 3-4 मिनट तक धीमी आंच पर पकने दे। अब इसके बाद लौकी को देखे अगर लौकी हल्की ससी नरम हो गई है और अगर लौकी में दूध दिख रहा है तो फिर गैस की आंच को तेज करके दूध के खत्म होने तक लौकी को 1-2 मिनट चलाते हुए पकाएं।

अब जब लौकी में दूध खत्म हो जाए, तो लौकी में चीनी डालकर मिला ले। इसके बाद हलवे में चीनी के पूरी तरह से घुलने तक और इसका जूस बिलकुल खत्म होने तक इसे पका ले हलवे कोबराबर चलाते हुए पकाएं जिससे की ये पैन के तले पर न लग सके। अब इसके बाद एक दूसरे पैन में मावा भूनकर तैयार कर ले और इसके लिए पैन में क्रम्बल किया हुआ मावा डाल दे। इस दौरान गैस धीमी ही रखें, और मावे को लगातार चलाते हुए हल्का सा कलर बदलने तक पका ले। अब मावे के कलर बदलने और उसमें से घी निकलने पर मावा भून कर तैयार है, इसे प्याले में निकाल ले। वहीं लौकी में बहुत कम जूस बच जाने पर इसमें , घी डाल दे और बराबर चलाते हुए 2-3मिनट तक अच्छे से भून ले। वहीं लौकी के भून जाने पर इसमें भूना हुआ मावा, काट कर रखे हुए बादाम, काजू और इलायची पाउडर डालकर स‌भी चीजों को 1-2 मिनट तक अच्छे से मिलाते हुए हलवे को पका ले। ध्यान रहे हलवे को लगातार चलाते हुए मीडियम आंच पर 3-4 मिनट के लिए पकने दे। लीजिये आपका हलवा बनकर तैयार है।