पंजाब चुनाव: अपनी पार्टी के खिलाफ पति के लिए वोट मांगा रही कांग्रेस सांसद परनीत कौर

कांग्रेस सांसद परनीत कौर शनिवार को भाजपा की एक बैठक में शामिल हुईं और पंजाब विधानसभा चुनाव में अपने पति कैप्टन अमरिंदर सिंह के लिए वोट मांगा। पिछले साल कांग्रेस आलाकमान द्वारा पंजाब कांग्रेस प्रमुख नवजोत सिंह सिद्धू के साथ कड़वे झगड़े के बाद मुख्यमंत्री पद से हटाए जाने के बाद अमरिंदर सिंह ने अपनी पार्टी पंजाब लोक कांग्रेस (पीएलसी) बनाई थी।

पटियाला से सांसद कौर ने भाजपा की बैठक में भाग लिया, जो भगवा पार्टी के सहयोगी अमरिंदर सिंह के लिए आयोजित की गई थी। अमरिंदर सिंह के नेतृत्व वाली पीएलसी, भाजपा और शिअद (संयुक्त) गठबंधन में राज्य चुनाव लड़ रहे हैं। पूर्व मुख्यमंत्री अपनी पारंपरिक सीट पटियाला (शहरी) से पंजाब लोक कांग्रेस के उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं।

शनिवार की बैठक सरहिंदी गेट पर आयोजित की गई। कौर ने अपने पति के लिए वोट मांगते हुए कहा, “मैं आपके परिवार के सदस्य के रूप में अमरिंदर सिंह के लिए अपील करने आई हूं।”

कांग्रेस के लिए प्रचार से दूर रहने वाली परनीत कौर के इस कदम से उनके अगले राजनीतिक कदम को लेकर अटकलें तेज हो गई हैं। कुछ दिन पहले पटियाला (शहरी) से कांग्रेस प्रत्याशी विष्णु शर्मा ने कौर से या तो पार्टी के लिए प्रचार करने या फिर इस्तीफा देने को कहा था। जब पत्रकारों ने उनसे पूछा कि वह चुनाव के दौरान “चुप” क्यों हैं तो कौर ने गुरुवार को कहा था, “मैं अपने परिवार के साथ हूं। परिवार सबसे ऊपर है।” 

कांग्रेस ने पिछले साल नवंबर में उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी कर कथित “पार्टी विरोधी गतिविधियों” के लिए उनसे स्पष्टीकरण मांगा था। इस बारे में पूछे जाने पर कौर ने गुरुवार को संवाददाताओं से कहा था कि उन्हें ऐसा कोई नोटिस नहीं मिला है और इसके बारे में सिर्फ अखबारों और सोशल मीडिया पर पढ़ा है। उन्होंने कहा था कि नोटिस पार्टी महासचिव की ओर से आना चाहिए था।