सर्दी में इन सात तरीकों से अपने बालों का रखें ध्यान

सर्दी का मौसम है और इस मौसम में बालों को लेकर कई समस्या होती रहती है। जैसे बालन को झड़ना, बालों का कमजोर होना, रुसी होना आदि। हालाँकि बालों (Hair) को लंबे-घने-मजबूत बनाने के लिए बालों की सही देखभाल बहुत ज़रूरी है। आप सभी को बता दें कि सर्दियों के मौसम में बालों की देखभाल और अधिक करनी पड़ती है इसके लिए आप कुछ टिप्स अपना सकती हैं जो आज हम आपको बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं।

ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल- सर्दियों के दिनों में ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करना बालों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके लिए दो चम्‍मच ऑलिव ऑयल गर्म करके बालों की जड़ों में मसाज करें। इसके इस्तेमाल से बालों की जड़ों में नमी बनी रहेगी और आपके बाल कम टूटेंगे।

हेयर ड्राई करने से बचें- सर्दी के मौसम में बालों को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का इस्तेमाल ना करें बल्कि बालों को नैचुरली सूखने दें। जी हाँ और अगर इमरजेंसी में कभी हेयर ड्रायर इस्तेमाल करना भी पड़े तो बालों को बहुत ज्यादा ड्राई न करें वरना बालों को नुकसान तो होगा ही वे बहुत ज्यादा फ्रिजी यानी उलझने भी लगेंगे।

सर्दियों में न रखे खुले बाल– सर्दियों में बालों को बांधकर रखें। जी हाँ और अगर आपके बाल गीले है तो इसके सूखने के बाद ही घर से बाहर निकलें। ऐसे में बाल मजबूत रहेंगे।

प्याज का रस बालों को करेगा मजबूत- बालों के लिए प्याज का रस बेहतरीन है। आप इसे लगाने के बाद रात भर छोड़ दें और सुबह शैम्पू से बाल को साफ कर लें।

गर्म पानी से ना धोएं बाल- सर्दियों में गर्म पानी से नहाने में लोग आगे रहते हैं लेकिन इससे बाल ना धोए। गर्म पानी बालों की नमी खत्म हो जाती है और गर्म पानी बालों को ड्राई बनाता है, जिससे बाल डैमेज हो सकते हैं।

गर्म तेल से बालों की मसाज- बालों में तेल लगाना काफी लाभकारी माना जाता है। ऐसे में सर्दियों में तेल से बालों की मसाज करना न भूलें।  नहाने से करीब आधा या एक घंटे पहले गर्म नारियल तेल बालों की जड़ों में लगाएं। इससे लाभ होगा।

नींबू और नारियल तेल- रूसी की परेशानी से बचने के लिए रात में नींबू का रस और नारियल का तेल मिलाकर मालिश करें। इसे पूरी रात लगा रहने दें और सुबह होने पर शिकाकाई शैम्‍पू से धो लें।