रूस से तनाव के बीच यूक्रेन की कई सरकारी वेबसाइट्स पर साइबर अटैक, बैंकिंग एप्स भी हुए ठप

रूस से तनाव के बीच यूक्रेन की दो सरकारी वेबसाइट्स पर साइबर हमला हुआ है. यूक्रेन ने बताया है कि देश के रक्षा मंत्रालय और सशस्त्र बलों के साथ-साथ दो राज्य बैंकों की साइटों पर साइबर हमला है, जिससे बैंकिंग से जुड़े कार्य भी प्रभावित हो गए हैं. यूक्रेन ने संभावना जताई है कि साइबर हमलावर रूसी मूल के हो सकते हैं.

प्रभावित वेबसाइटों में Oschadbank राज्य बचत बैंक और Privat24 देश के दो सबसे बड़े वित्तीय संस्थान शामिल हैं. रक्षा मंत्रालय की वेबसाइट पर एक त्रुटि संदेश दिखाया गया, जिसमें कहा गया था कि साइट “तकनीकी रखरखाव से गुजर रही है.”

ग्राहकों का पैसा सुरक्षित- यूक्रेनी सरकार

Privat24 और Sberbank के ग्राहकों ने शिकायत की है कि बैंक के एप्स ने काम करना बंद कर दिया है, जिससे ऑनलाइन भुगतान करने में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. इस साइबर हमले के बीच यूक्रेनी सरकार ने कहा है कि बैंकों में जमा लोगों का पैसा सुरक्षित है.

रूस ने अपनी कुछ सैन्य टुकड़ियों को पीछे हटाने की घोषणा की

रूस ने कहा कि सैन्य अभ्यास में हिस्सा ले रहीं कुछ सैन्य टुकड़ियां अपने सैन्य अड्डे के लिए लौटने लगी हैं, हालांकि, रूस ने वापसी का ब्योरा नहीं दिया है. इससे यह उम्मीद जगी है कि शायद रूस की योजना यूक्रेन पर हमला करने की न हो. अभी यह स्पष्ट नहीं है कि रूसी रक्षा मंत्रालय ने जिन सैन्य टुकड़ियों के लौटने की बात कही है, वे कहां से लौट रही हैं और उनकी संख्या कितनी है.

यह ऐलान रूसी विदेश मंत्री के उस बयान के बाद आया है, जिसमें उन्होंने संकेत दिए थे कि उनका देश उन सुरक्षा संबंधी समस्याओं पर बातचीत जारी रखने के लिए राजी है, जिसने यूक्रेन संकट को जन्म दिया. तनाव पैदा होने के हफ्तों बाद रूस के रुख में यह परिवर्तन दिखा. हालांकि, अब भी पश्चिमी देशों के अधिकारी यह चेतावनी देना जारी रखे हुए हैं कि रूस किसी भी क्षण यूक्रेन पर हमला कर सकता है और वह सैन्य साजो सामान सीमा की ओर ले जा रहा है. कुछ तो बुधवार यान आज संभावित हमले का दिन बता रहे हैं.