आप भी जरूर आजमाए सरसों का ये फेसपैक, जानें कैसे निखरेगा ये आपके चेहरे की रंगत

खुबसुरती लागों की पहचान होती है। जी दरअसल हमेशा लोग सुंदर दिखने के लिए क्या-क्या नहीं करते हैं लेकिन फायदा कम ही चीजों से हो पाता है। वैसे आज हम आपको बताने जा रहे हैं सरसों से कैसे आप अपनी सुन्दता को बढ़ा सकते हैं। जी दरअसल सरसों से आप अपने चेहरे को निखार सकते हैं। आइए बताते हैं कैसे?

सामग्री-
सरसों के दानें- 1 बड़ा चम्मच
दही- जरूरत अनुसार
शहद- 1 छोटा चम्मच
कॉर्नफ्लोर- 1 छोटा चम्मच
नींबू का रस- कुछ बूंदें
पानी- जरूरत अनुसार

विधि- सभी चीजों के एक जार में डालकर ब्लेंडर से ब्लेंड कर लें। इसके बाद इससे स्मूद सा पेस्ट बना लें। अब तैयार पेस्ट को चेहरे व गर्दन पर हल्के हाथों से मसाज करते हुए लगाएं। इसके बाद इसे 15-20 मिनट तक लगा रहने दें। अंत में ताजे पानी से चेहरा धोकर साफ करें। वहीं इसके बाद आप चेहरे का रूखापन दूर करने के लिए क्रीम या मॉश्चराइजर लगा सकती है। इसी के साथ अच्छा और जल्दी रिजल्ट पाने के लिए हफ्ते में 2 बार इस फेसपैक को जरूर लगाएं।

सरसों के दानों से बने फेसपैक को लगाने के फायदे-

* अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो यह फेसपैक आपके लिए परफेक्ट रहेगा। जी दरअसल यह स्किन पर जमा एक्सट्रा ऑयल साफ करता है और ऐसा करने से चेहरा साफ, निखरा व खिला-खिला बन जाता है।

* सरसों में एंटी-फंगल, एंटी-वायरल, एंटी-बैक्टीरियल आदि गुण होते हैं। उससे चेहरे पर लगाने से स्किन इंफेक्शन होने का खतरा कम रहता है। यह त्वचा पर पिंपल्स पैदा करने वाले बैक्टीरियां को साफ करने में मदद करते हैं।

* सरसों के दानें मोटे होते है तो फेस पर एक्सफोलिएटर की तरह काम करते हैं। इसे आप फेस स्क्रब की तरह इस्तेमाल कर सकती है और इससे त्वचा पर मौजूद गंदगी गहराई से साफ होती है।