संघ लोक सेवा आयोग आयोग ने सीएसई 2022 के माध्यम से भरी जाने वाली रिक्तियों की संख्या में की बढ़ोत्तरी,यहाँ देखें पूरी जानकारी

यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2022 की तैयारी में जुटे उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी। संघ लोक सेवा आयोग आयोग (यूपीएसससी) ने सिविल सेवा परीक्षा 2022 के माध्यम से भरी जानी वाली रिक्तियों की संख्या में बढ़ोत्तरी किए जाने की घोषणा की है। आयोग द्वारा 17 फरवरी को जारी नोटिस के अनुसार, भारतीय रेल प्रबंधन सेवा ग्रुप ‘क’ के 150 पदों को भी इस साल की परीक्षा के माध्यम से भरा जाएगा। इस प्रकार आइआरएमएस ग्रुप ए के इन नये जोड़े गए पदों के लिए चलते कुल रिक्तियों की संख्या बढ़कर 1011 हो गई है। बता दें कि पहले यूपीएससी ने 2 फरवरी को जारी सीएसई 2022 अधिसूचना में 861 रिक्तियों की घोषणा की थी।

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि यूपीएससी ने सिविल सेवा परीक्षा 2022 के साथ ही 151 रिक्तियों वाली भारतीय वन सेवा (आइएफएस) परीक्षा 2022 के लिए भी अधिसूचना 2 फरवरी को जारी की थी। यूपीपीएससी द्वारा सीएसई 2022 और आइएफएस 2022 दोनो के लिए संयुक्त रूप से पहले चरण यानि प्रारंभिक परीक्षा (यूपीएससी प्रिलिम्स 2022) का आयोजन किया जाना है, जिसके लिए आवेदन की प्रक्रिया 2 फरवरी से चल रही है।

आवेदन 22 फरवरी तक

संघ लोक सेवा आयोग द्वारा सीएसई और आइएफएस के यूपी प्रिलिम्स एग्जाम 2022 के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 22 फरवरी निर्धारित की गयी है। ऐसे में जिन इच्छुक उम्मीदवारों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है, तो वे आयोग के अप्लीकेशन पोर्टल, upsconline.nic.in उपलब्ध कराए गए ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से जल्द से जल्द आवेदन प्रक्रिया पूरी कर लें। यूपीएसी प्रिलिम्स 2022 अप्लीकेशन के दो स्टेज हैं – पहले चरण में उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए पंजीकरण करना होगा और फिर आवंटित पंजीकरण संख्या व अपनी जन्म-तारीख के माध्यम से लॉग-इन करके उम्मीदवार अपना अप्लीकेशन सबमिट कर पाएंगे।