जानिए कैसे घर बैठे-बैठे आपका 1 लाख रुपया बढ़कर हो जाएगा 1.23 लाख,इसके लिए जरूरी है ये काम

पैसा बचाने (Money Saving) और सुरक्षित रिटर्न (Safe Return Investment) पाने के लिए सबसे अच्छा विकल्प सावधि जमा (Fixed Deposits) को माना जाता है। लेकिन, इक्विटी बाजार के मुकाबले FD पर मिलने वाल रिटर्न कम होता है। इसका बड़ा कारण है कि FD के रिटर्न पर बाजार के जोखिमों का असर नहीं पड़ता जबकि सीधे तौर पर इक्विटी बाजार में किए गए इन्वेस्टमेंट पर बाजार के जोखिम असर डालते हैं।

इसीलिए, सुरक्षित रिटर्न की चाह रखने वाले लोग FD में इन्वेस्ट करते हैं। लेकिन, सोचिए कि अगर आपको FD में निवेश की हुई रकम पर भी ज्यादा ब्याज मिले तो आप कैसा महसूस करेंगे? जाहिर है कि अच्छा लगेगा। इसीलिए, आज हम आपको एक ऐसी FD के बारे में बताने वाले हैं, जिसमें आपको 7 फीसदी का रिटर्न मिलेगा। अगर आप इसमें एक लाख रुपये का निवेश करेंगे तो आपको FD की अवधि पूरी होने पर करीब 1.23 लाख रुपये वापस मिलेंगे। FD शुरू करने में सिर्फ एक दिन लगता है।

सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक में एफडी

सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक सबसे अच्छी ब्याज दर ऑफर करने वाले बैंकों से में एक है। यह तीन साल की FD पर 7 फीसदी ब्याज ऑफर कर रहा है। मतलब अगर आप तीन साल के लिए बैंक के साथ कोई एफडी करते हैं तो आपको तीन साल की अवधि पूरी होने पर 7 फीसदी ब्याज दर के हिसाब से रिटर्न मिलेगा। अगर इसमें आप 1 लाख रुपया निवेश करते हैं तो आपको करीब 1.23 लाख रुपया रिटर्न मिलेगा। एफडी में पैसा निवेश करने के बाद आपको उसकी टेंशन लेने की जरूरत नहीं होती है।

आरबीएल बैंक में एफडी

इसके अलावा अगर आप किसी अन्य बैंक में एफडी करने का विकल्प चाहते हैं तो आप आरबीएल बैंक की तीन साल वाली एफडी भी चुन सकते हैं। इसमें आपको 6.50 फीसदी ब्याज दर पर रिटर्न मिलेगा। अगर आप RBL बैंक में तीन साल के लिए 1 लाख रुपये की FD करते हैं तो आपको करीब 1.21 लाख रुपये मिलेंगे।