पायरिया से निजात पाने के लिए सुबह सुबह जरूर खाये ये पत्तियां

दांतों में खून आना या मुंह में बदबू पायरिया ( Pyorrhea ) के लक्षण में गिने जाते हैं। जी हाँ और इससे निजात पाने के लिए आप हर्बल चीजों की मदद ले सकते हैं। आज हम आपको उन 5 तरह की पत्तियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सुबह ब्रश करने से पहले सेवन करना लाभकारी साबित हो सकता है। अगर आप इन पत्तियों को सुबह के समय चबाते हैं तो आपको पायरिया ( Pyorrhea ) से राहत मिलेगी। आइए जानते हैं इन पत्तियों के बारे में।

तुलसी: इसमें कई ऐसे प्राकृतिक गुण होते हैं, जो एक तरह का एंटीसेप्टिक एजेंट की तरह काम करते हैं। अगर आप दांतों और मुंह से जुड़ी समस्याओं से निजात पाने के लिए सुबह-सुबह तुलसी की 3 से 4 पत्तियों को जरूर चबाएं और पानी से इसे निगल जाएं।

नीम: विशेषज्ञों की माने तो मुंह में मौजूद बदबू व अन्य समस्याओं को खत्म करने के लिए नीम की पत्तियां अच्छी मानी जाती है। ऐसे में इसके लिए खाली पेट नीम की पत्तिया चबाएं क्योंकि इससे पेट की दिक्कतें दूर भाग जाएंगी।

अमरूद के पत्ते: पायरिया जैसी समस्या को खत्म करने के लिए कच्चे अमरूद की पत्तिया चबानी चाहिए। जी दरअसल ऐसा करने से मसूड़ों से खून आना भी बंद हो जाता है और इसमें मौजूद विटामिन सी दांतों से लिए बहुत जरूरी होता है।

अनार के पत्ते: अनार के फल के अलावा इसके पत्ते भी सेहत के लिए बहुत गुणकारी होते हैं। जी दरस पायरिया को खत्म करने के लिए अनार के पत्तों और काली मिर्च को मुंह में रखकर चबाएं और ऐसा हफ्ते में करीब 3 बार करें।

पुदीने की पत्तियां: पुदीने की पत्तियां पायरिया जैसी गंभीर समस्या को कुछ समय बाद खत्म करने में कारगर मानी जाती है। जी दरअसल इसमें मौजूद तत्व बैक्टीरिया को खत्म करता है, इसी कारण पुदीने को टूथपेस्ट में भी डाला जाता है।