कीटो डाइट फॉलो करते समय भूल से भी ना करें यह गलतियां

आज के समय में हर व्यक्ति वजन कम (Weight Loss) करने के जतन में लगा हुआ है।  ऐसे में आजकल लोग सबसे ज्यादा कीटो डाइट (Keto Diet) फॉलो करने लगे हैं। जी दरअसल कीटो डाइट फॉलो करने का तीन बेसिक फॉर्मूला है, इसमें फैट की मात्रा सबसे अधिक होती है, प्रोटीन मॉडरेट अमाउंट में होता है और कार्बोहाइड्रेट बेहद कम होता है। आप सभी को बता दें कि इसे लो कार्ब डाइट (Low Carb Diet) भी कहा जा सकता है। जी दरअसल किसी भी वेट लॉस डाइट (Weight Loss Diet) का असर तभी होता है, जब आप उसके रूल्स को सही से फॉलो करते हैं। हालाँकि अधिकतर लोग बिना एक्सपर्ट की सलाह लिए ही कीटो डाइट प्लान (Keto Diet for weight loss) को फॉलो करने लगते हैं और कुछ गलतियां कर बैठते हैं, जिसके कारण फायदा होने की बजाय शरीर को नुकसान पहुंचता है। अब आज हम आपको बताते हैं कि लोग क्या गलतियां करते हैं ?

कीटो डाइट में लोग करते हैं ये गलतियां- कीटो डाइट में स्टार्च वाली सब्जियों का सेवन करना होता है, और फलों को सीमित मात्रा में लेना होता है। इसमें अनाज, सॉसेज, जूस, मिठाई से दूरी बनानी होती है। इसके अलावा कीटो फूड लिस्ट के अनुसार, आपको फैट काफी अधिक मात्रा में शामिल करना होता है। जी हाँ क्योंकि इससे आप कीटोसिस (Ketosis) में आ जाते हैं, जो एक प्रकार का मेटाबॉलिक स्टेट है। यह शरीर को कार्ब्स की बजाय फैट जलाने के लिए प्रेरित करती है, जिससे वजन कम होने लगता है। हालाँकि कार्ब्स लगभग हर चीज में मौजूद होते हैं और फैट विभिन्न रूपों में आते हैं, जो सभी हेल्दी नहीं होते हैं। इसी जगह पर लोग कीटो डाइट में गलतियां कर बैठते हैं। वह हेल्दी फैट की जगह अनहेल्दी फैट लेते हैं, लो कार्ब्स की जगह हाई कार्ब्स वाले फूड खाने लगते हैं।

कीटो डाइट में कम पानी पीना- कीटो डाइट फॉलो कर रहे हैं, तो केवल कीटो फू़ड्स इनटेक पर ही ध्यान ना दें, बल्कि लिक्विड को भी शामिल करें। कीटो डाइट में पानी पीना भी बहुत जरूरी है। कीटो डाइट फॉलो करने के दौरान शरीर में तरल पदार्थ की कमी होने से आपको डिहाइड्रेशन हो सकता है। 

कोई भी सब्जी करते हैं शामिल- ध्यान रखें कि सब्जियों में कार्बोहाइड्रेट्स होता है और ऐसे में सब्जियों के सेवन के दौरान इसकी मात्रा पर ध्यान दें। इस दौरान उन्हीं सब्जियों को शामिल करें, जिनमें कार्ब की मात्रा काफी कम होती है। अगर आप ऐसा नहीं करेंगे, तो आप अधिक कार्बोहाइड्रेट का सेवन कर लेंगे, जिससे कीटो डाइट का असर शरीर को नहीं होगा। आप हरी पत्तेदार सब्जियों, टमाटर, ब्रोकोली, फूलगोभी, शिमला मिर्च, खीरा, पत्तागोभी, एस्परेगस आदि खाएं।