अनानास जैसा फायदेमंद है उसका छिलका, बॉडी स्क्रब के लिए करें इस्तेमाल

अनानास (Pineapple) एक बहुत ही सेहतमंद फल है। इससे केवल आपके स्वास्थ्य को ही नहीं बल्कि आपकी त्वचा को भी फायदा होता है। वैसे तो अनानास के छिलके (Pineapple peels ) को हम अक्सर फेंक देते हैं लेकिन ये आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है। आप सभी को बता दें कि यह विटामिन सी और मैंगनीज जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है और इसी के साथ यह आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करने का काम करता है। आपको बता दें कि इसका इस्तेमाल बॉडी स्क्रब (Pineapple Peels Benefits) के रूप में किया जा सकता है। यह आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखने और त्वचा को साफ करने में मदद करता है। इसी के साथ यह त्वचा को ग्लोइंग बनाने में मदद करता है। इसके अलावा यह झुर्रियों से छुटकारा दिलाने में मदद करता है और ये त्वचा को जवां और मुलायम बनाने में मदद करता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं आप अनानास के छिलकों का इस्तेमाल करके बॉडी स्क्रब कैसे बना सकते हैं?

इस तरह बनाएं बॉडी स्क्रब- अनानास से बॉडी स्क्रब बनाने के लिए आपको 1 कप अनानास का छिलका, ½ कप सफेद चीनी और 1 बड़ा चम्मच गुलाब जल की जरूरत होगी। अपना ग्राइंडर लें और 1 कप अनानास के छिलके को पीस लें। इसे बाउल में निकालें, चीनी और गुलाब जल डालें और मिलाएं। अब त्वचा पर स्क्रब लगाएं, धीरे से इसे त्वचा पर स्क्रब करें। वहीं इसके बाद साफ पाने से धो लें।

अनानास के छिलके से बने बॉडी स्क्रब के फायदे-

काले धब्बे हटाता है- दाग-धब्बों का हटाने के लिए अनानास के छिलके से बने बॉडी स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाता है। इसी के साथ काले धब्बों को कम करने में मदद करता है।

त्वचा को एक्सफोलिएट करता है- अनानास के छिलके में ऐसे गुण होते हैं जो इसे नेचुरल एक्सफोलिएटर बनाते हैं। एएचए (अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड) से भरपूर अनानास मृत त्वचा कोशिकाओं को एक्सफोलिएट करता है। जी हाँ और यह मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाता है। इसी के साथ ये त्वचा को मुलायम बनाता है और फ्रेश रखता है।

क्यूटिकल्स और नाखूनों को स्वस्थ बनाता है- विटामिन जैसे पोषक तत्वों की कमी के कारण हमे इस परेशानी को झेलना पड़ता है। पोषक तत्व प्रदान करने और नाखूनों को साफ रखने के लिए इस स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं।

फटी एड़ियों को मुलायम- इसके लिए भी आप इस स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये एक्सफोलिएटिंग स्क्रब आपको मृत त्वचा और अन्य प्रदूषणकारी एजेंटों से छुटकारा दिलाएगा। ध्यान रहे स्क्रब लगाने से पहले अपने पैरों को गुनगुने पानी में भिगो लें।