नॉर्थ ईस्ट है घूमने का प्लान तो इन पांच जगहों से बेहतर कुछ नहीं

वैसे तो देशभर में कई जगह है जो घूमने के लिए बेस्ट है। ऐसे में आज हम आपको नॉर्थ ईस्ट की सबसे खूबसूरत जगह के बारे में बताने जा रहे हैं जहाँ जाकर आप घूम सकते हैं और जमकर एन्जॉय कर सकते हैं। आइए जानते हैं इन जगहों के बारे में।

काजीरंगा नेशनल पार्क- अगर आप घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आप काजीरंगा नेशनल पार्क नॉर्थ ईस्ट में घूमने जा सकते है। जी दरअसल यह असम के सबसे पुराने पार्कों में से एक है जो लुप्तप्राय गैंडे के आवास के लिए प्रसिद्ध है। आप सभी को बता दें कि काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान और गुवाहाटी हवाई अड्डे के बीच की दूरी 212 किमी है। 

तवांग मठ- आप सभी को बता दें कि तवांग मठ भारत का सबसे बड़ा मठ है। जी दरअसल यह अरुणाचल प्रदेश में 10,000 फीट की ऊंचाई पर स्थित है और यहां से घाटी का शानदार दृश्य दिखाई देता है। ऐसे में अगर आप असली नॉर्थ ईस्ट की खूबसूरती का अनुभव लेना चाहते हैं, तो उस जगह का दौरा करना आपके लिए बहुत अच्छा होगा। 

नूरानांग फॉल्स- अगर आप नॉर्थ ईस्ट में घूमने का प्लान बना रहे हैं तो यहाँ घूमने के लिए बहुत सारे स्थान हैं और इनमें से एक काफी फेमस नूरानांग फॉल्स भी है। इसे बोंग बोंग फॉल्स के नाम से भी जाना जाता है और ये 100 मीटर का है। यहाँ जाकर आप कई तस्वीरें खिंचवा सकते हैं और शांत समय बिता सकते हैं।

चेरापूंजी- चेरापूंजी को सोहरा के नाम से भी जाना जाता है। पूर्वोत्तर भारतीय राज्य मेघालय में स्थित एक ऊंचाई वाला शहर है। जी हाँ और यहां पहाड़ियों में, नोह-कलिकाई, डेन-थलेन और किनरेम झरने जंगली चट्टानों से गिरते हैं। आपको बता दें कि शहर के दक्षिण में, मावस्माई गुफा अपने stalagmites के लिए फेमस है। वहीं शिलिंग हवाई अड्डे से चेरापूंजी के बीच की दूरी 80 किमी है।

शिलांग- आप विशाल पर्वत, सुहावना मौसम, हरी-भरी और सुरम्य घाटियां देखने के लिए शिलांग जा सकते हैं। यहाँ की मनमोहक भूमि को उत्तर पूर्व में घूमने के स्थानों में से एक बनाती हैं। यह मेघालय में है।