ये है दुनिया का पहला शाकाहारी शहर, एक बार जरूर करें सैर

अगर आप यात्रा करने के शौकीन है तो आज हम आपको उस शहर के बारे में बताने जा रहे हैं जो दुनिया का पूरी तरह से वेजिटेरियन शहर ह।  यह शहर भारत में मौजूद है और इस शहर का नाम पलिताना है। यह गुजरात के भावनगर जिले में पलिताना भारत में स्थित एक छोटा सा शहर है। आप सभी को बता दें कि यह जैन धर्म का पालन करने वालों के लिए सबसे शुद्ध और घूमने के हिसाब से अच्छी मानी जाती है। यहाँ जानवरों को मारना यहां खाने के उद्देश्य से बिल्कुल अवैध है, और अंडे या मांस बेचना यहां बिल्कुल मना है।

क्या है शाकाहारी शहर बनाने का कारण- जी दरअसल यहां पशु को मारने पर साल 2014 में, सरकार ने बैन लगा दिया था और यहां एक भी जानवर को तब से नहीं मारा गया है। कहते हैं यहाँ के 200 जैन भिक्षु भूख हड़ताल पर चले गए थे और तभी यह प्रतिबंध लागू हुआ। यहां पशु को मारना और लोगों द्वारा उनके उपभोग करने को लेकर उनका कहना था कि अच्छा है कि वो मरना पसंद करेंगे। उस दौरान सभी 250 कसाई की दुकानों को भिक्षुओं ने बंद करने की मांग की और राज्य सरकार को ऐसा करने के लिए मजबूर होना पड़ा। इस शहर को मांस मुक्त क्षेत्र घोषित कर दिया गया, हालांकि, शहर में लोग दूध, घी, मक्खन आदि डेयरी उत्पादों का सेवन करते है। 

शाकाहारी बनाने का अन्य कारण- कहते हैं इस शहर के रक्षक आदिनाथ एक बार यहां की पहाड़ियों पर चले गए थे और तब से यह जगह अनुयायियों के लिए महत्वपूर्ण रही है। ऐसा इसलिए है क्योंकि पलिताना कई मंदिरों का घर है, और जैनियों के लिए एक प्रमुख तीर्थस्थल भी है।

पलिताना- यहाँ पर्वत सहित सभी पालिताना मंदिर धार्मिक दृष्टि से बेहद महत्वपूर्ण हैं। जी दरअसल यह जैन समुदाय के लिए सबसे पवित्र तीर्थस्थल भी है और इसे दुनिया का सबसे बड़ा मंदिर परिसर भी माना जाता है। आपको बता दें कि भावनगर से लगभग 50 किमी दक्षिण-पश्चिम में पलिताना, पूरी दुनिया में एक ऐसी पहाड़ी जगह है, जहां 900 से अधिक मंदिर मौजूद हैं। इसके अलावा शतरुंजया हिल, श्री विशाल जैन म्यूजियम, हस्तगिरि जैन तीर्थ, गोपनाथ बीच, तलाजा देख सकते हैं पालीताना में देखने लायक कई जगह है, अगर आपको कभी भी यहां आने का मौका मिले।