जनरल नरवणे ने 4 पैरा बटालियनों को प्रतिष्ठित “प्रेसिडेंट कलर्स” किया भेंट 

बेंगालुरू: बुधवार को थल सेनाध्यक्ष जनरल एम.एम. नरवणे ने चार पैराशूट बटालियनों को प्रसिद्ध ‘प्रेसिडेंट कलर्स’ या ‘निशान’ के साथ प्रस्तुत किया।

11वीं पैराशूट रेजिमेंट (विशेष बल), 21वीं पैराशूट रेजिमेंट (विशेष बल), 23वीं पैराशूट रेजिमेंट (विशेष बल), और 29वीं पैराशूट रेजिमेंट (विशेष बल) ने यहां पैराशूट रेजिमेंट ट्रेनिंग सेंटर (पीआरटीसी) में रंग प्रस्तुति परेड में सम्मान प्राप्त किया। .

राष्ट्रपति के रंग का पुरस्कार युद्ध और शांति दोनों में देश के लिए उत्कृष्ट सेवा की स्वीकृति में एक सैन्य इकाई को दिए जाने वाले सर्वोच्च सम्मानों में से एक है। इसका दूसरा नाम ‘निशान’ है।

पैराशूट रेजिमेंट भारतीय सेना की एक विशिष्ट रेजिमेंट है, जिसका स्वतंत्रता से पहले और बाद में युद्ध का एक निर्दोष रिकॉर्ड है।

अपनी बटालियनों के विरासत में स्वतंत्रता तक के इतिहास से, इसे 51 युद्ध सम्मान, 1 विक्टोरिया क्रॉस, 28 सैन्य पदक (एमएम), 11 विशिष्ट सेवा आदेश (डीएसओ), 40 भारतीय विशिष्ट सेवा पदक (आईडीएसएम), और 40 सैन्य पदक से सम्मानित किया गया है। क्रॉस (एमसी)।

उसके बाद, रेजिमेंट ने गाजा, कोरिया, बांग्लादेश, श्रीलंका, मालदीव, कच्छ के रन, राजस्थान, पंजाब, जम्मू और कश्मीर सहित सियाचिन और पूर्वी थिएटर सहित शांति और संघर्ष दोनों थिएटरों में कई पुरस्कार जीते हैं, जिसमें शामिल हैं मणिपुर, नागालैंड और असम।