ICC T20 World Cup 2022: इन दो देशो ने T20 वर्ल्ड कप का कटाया टिकट

नई दिल्ली, संयुक्त अरब अमीरात (UAE) और आयरलैंड ने मंगलवार को ओमान में क्वालीफायर ए के फाइनल में पहुंचने के बाद आस्ट्रेलिया में आइसीसी मेंस टी20 वर्ल्ड कप के लिए अपनी टिकट पक्की कर ली। यूएई ने नेपाल के तीन मैचों के विजयी रथ को 68 रन की जीत हासिल करके रोक दिया. जबकि आयरलैंड ने ओमान को 56 रन से हराया। यूएई ने दूसरी बार टी-20 विश्व कप में जगह बनाई है। ओमान अकादमी ग्राउंड 1 में टीम ने शानदार ​​​​प्रदर्शन किया। इससे पहले टीम ने साल 2014 में टी-20 विश्व कप में जगह बनाई थी। आयरलैंड ने सातवीं बार टी-20 विश्व कप में जगह बनाई है। दो विजेता टीमों ने इस साल के अंत में आस्ट्रेलिया में होने वाले टूर्नामेंट के लिए 13वां और 14वां स्थान हासिल किया। अंतिम दो स्थान जुलाई में क्वालीफायर बी में तय होंगे।

यूएई ने नेपाल को हराया

176 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए, नेपाल को संयुक्त अरब अमीरात के तेज गेंदबाज जुनैद सिद्दीकी ने शुरुआती झटके दिए। उन्होंने अपने तीन ओवर के स्पेल में शीर्ष तीन बल्लेबाजों को पवेलियन भेज दिया। पहले ओवर में सिद्दीकी ने सलामी बल्लेबाज आसिफ शेख और इसके बाद बल्लेबाजी करने आए लोकेश बाम को लगातार दो गेंदों पर आउट किया। नेपाल का स्कोर पहले ओवर में  2 विकेट पर 3 रन था।

इसके बाद सिद्दीकी ने अपने दूसरे ओवर में नेपाल के इन-फार्म बल्लेबाज कुशाल भुर्टेल को पवेलियन भेजा। 13वें ओवर में यूएई के कप्तान अहमद रजा ने दो विकेट लेकर नेपाल की उम्मीदें खत्म कर दी और 6 विकेट पर 83 रन पर सिमट गई।  नेपाल की पारी को 107 रनों पर सिमट गई। रजा को पांच विकेट लेने पर प्लेयर आफ द मैच चुना गया। दीपेंद्र सिंह ऐरी (38) और ज्ञानेंद्र मल्ला ही दहाई अंक तक पहुंच सके।

आयरलैंड ने ओमान को हराया

टास हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए आयरलैंड ने 7 विकेट पर 165 रन बनाए। गैरेथ डेलानी ने 32 गेंदों में 47 रन बनाए। ओमान ने पावरप्ले में अच्छी गेंदबाजी की और आयरलैंड पाल स्टर्लिंग और एंड्रयू बालबर्नी की उन्होंने सस्ते में पवेलियन भेज दिया। हालांकि, डेलानी और हैरी टेक्टर ने मेजबान टीम पर दबाव बनाया और चौथे विकेट के लिए 82 रन की साझेदारी की। शुरुआत में टेक्टर आक्रामक दिखे, लेकिन बाद में डेलानी ने भी अक्रामक तेवर अपना लिए।

संयुक्त अरब अमीरात और आयरलैंड के बीच गुरुवार के फाइनल के विजेता को इस साल के अंत में होने वाले विश्व कप के पहले दौर के ग्रुप 1 में जगह मिलेगी। क्वालिफायर बी से एक टीम इस ग्रुप में जुड़ेगी। श्रीलंका और नामीबिया भी इसमें हैं। उपविजेता टीम वेस्टइंडीज और स्काटलैंड के साथ ग्रुप 2 में शामिल होगी। जून में क्वालीफायर बी के विजेता भी इस ग्रुप 2 में होगा।