16 करोड़ साल पुरानी मिली उड़ने वाली छिपकली, देखकर काँप उठेगी रूह

जुरासिक काल यानी डायनासोरों के साम्राज्य का समय आप सभी को पता ही होगा। इस बारे में असल जिंदगी में तो नहीं लेकिन फिल्मों में जरूर देखा होगा। हालाँकि आपको बता दें कि उस समय के एक उड़ने वाले डायनासोर का जीवाश्म हाल ही में स्कॉटलैंड (Scotland) के आयल ऑफ स्काई (Isle of Skye) में समुद्र तट के किनारे खोजा गया। जी हाँ, सुनकर आप हैरत में होंगे लेकिन ऐसा असल में हुआ है। मिली जानकारी के तहत यह एक टेरोसॉर (Pterosaur) प्रजाति का डायनासोर था। करीब 8 फीट बड़े विंगस्पैन वाले इस डायनासोर को शैतान जैसा नाम दिया गया है जो जार्क स्कीएनएक (Dearc sgianthanach) है। आपको बता दें कि जार्क स्कीएनएक (Dearc sgianthanach) का दो मतलब होता है। इनमे पहला ‘पर वाली छिपकली’ (Winged Reptile) तो दूसरा स्काई से आई छिपकली (Reptile from Skye)।

आपको बता दें कि जार्क स्कीएनएक जुरासिक काल के समय का टेरोसॉर है और जुरासिक कॉल यानी 20।13 करोड़ साल से लेकर 14।50 करोड़ साल तक। वहीं दूसरी तरफ यूनिवर्सिटी ऑफ एडिनबर्ग में इवोल्यूशन और पैलियोंटोलॉजी के प्रोफेसर स्टीव ब्रुसेट ने कहा कि जार्क स्कीएनएक (Dearc sgianthanach) जुरासिक काल के समय का सबसे बड़ा उड़ने वाला डायनासोर था। इसी के साथ यह भी कहा गया कि टेरोसॉर क्रिटेशियस काल (Cretaceous Period) से बहुत पहले का जीव है। वह तब पक्षियों के साथ आसमान में प्रतियोगिता कर रहा था। वैसे हम आपको यह भी जानकारी दे दें कि असल में जार्क स्कीएनएक (Dearc sgianthanach) कोई डायनासोर नहीं था।

जी दरअसल यह पहला ऐसा कशेरुकीय जीव (Vertebrate) था, जिसने उड़ने की क्षमता हासिल की थी। फिलहाल को जीवाश्म मिले हैं उन्हें लेकर नतालिया ने कहा कि यह जीवाश्म करीब 16 करोड़ साल पुराना है। संपूर्ण है। इसके मछली पकड़ने वाले नुकीले दांत आज भी सुरक्षित हैं। इसकी हड्डियों के देखकर लगता है कि यह जीवाश्म यानी टेरोसॉर पूरी तरह से विकसित होने से पहले मारा गया था।