आपके दिल को मजबूत बना सकती हैं यह 6 चीजें

आप सभी को बता दें कि आज के समय में हृदय रोग (Heart disease) दुनियाभर में मौत का सबसे प्रमुख कारण है। वहीं साल 2019 में हृदय रोग से लगभग एक तिहाई मौत हुई हैं। इसी के साथ पिछले साल  हृदय रोग से 9।6 मिलियन पुरुषों और 8।9 मिलियन महिलाओं की मौत हुई। बताया जा रहा है इनमें से 6 मिलियन से अधिक 30 से 70 वर्ष की आयु के लोग थे। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं दिल को स्वस्थ रखने के क्या खाना चाहिए। 

ताजा जड़ी बूटी- आप अपने दिल को सेहतमंद रखने के लिए ताजा जड़ी बूटियां जैसे धनिया, पुदीना, ऑरेगैनो आदि का ज्यादा इस्तेमाल करें। इसी के साथ खाने में नमक और वसा के बजाय इन चीजों को शामिल किया जा सकता है।

काले सेम- हल्के, कोमल काले सेम स्वस्थ पोषक तत्वों से भरे होते हैं। जी दरअसल फोलेट, एंटीऑक्सिडेंट और मैग्नीशियम निम्न रक्तचाप में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा फाइबर कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर दोनों के लेवल को नियंत्रित करने में यह मदद करता है।

बादाम- दिल को स्वस्थ रखने के लिए आपको हर दिन एक मुट्ठी बादाम खाना चाहिए। जी दरअसल बादाम में स्टेरॉल्स, फाइबर और हेल्दी फैट होते हैं।

टोफू- टोफू पनीर की तरह दिखने वाला एक खाद्य पदार्थ होता है। जी हाँ और यह हेल्दी मिनरलस, फाइबर और पॉलीअनसेचुरेटेड फैट का स्रोत है। ऐसे में आप इसे पकाकर या मसाले या सॉस के साथ खा सकते हैं।

जैतून का तेल- यह तेल स्मोक्ड जैतून से बना होता है जो सेहत के लिए बेहतरीन होता है। यह आपकी रक्त वाहिकाओं की रक्षा कर सकते हैं। केवल यही नहीं, बल्कि जैतून का तेल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में भी मदद कर सकता है। 

अखरोट- एक दिन में मुट्ठी भर अखरोट आपके कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं। जी हाँ और यह आपके दिल की धमनियों में सूजन से भी रक्षा कर सकता है। आपको बता दें कि अखरोट ओमेगा -3 का बेहतर स्रोत है। यह मोनोअनसैचुरेटेड फैट और फाइबर का भी भंडार है।