दाढ़ी में हो गया है डैंड्रफ तो फॉलो करें यह टिप्स

आज के समय में युवावर्ग घनी दाढ़ी यानी बियर्ड लुक को सबसे अधिक पसंद करते हैं। जी हाँ और इसके लिए वह बड़ी मेहनत भी करते है और दाढ़ी को बढ़ाते हैं। हालाँकि समस्या तब आती हैं जब दाढ़ी में डैंड्रफ की समस्या पनपने लगती हैं। जी हाँ और इसकी वजह से आपको खुजली की समस्या तो होती ही हैं लेकिन इसी के साथ ही दूसरों के सामने शर्मिंदा भी होना पड़ता हैं। अब आज हम आपके लिए कुछ टिप्स देने जा रहे हैं जिनको ध्यान में रखते हुए दाढ़ी से डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाएगी। आइए बताते हैं। 

* सबसे पहले एक स्प्रे बॉटल में एक कप पानी और ग्लिसरीन दोनों मिक्स कर दें। वहीं अच्छी तरह मिक्स हो जाने के बाद इस मिश्रण को अपने चेहरे और दाढ़ी दोनों पर स्प्रे करें। जी दरअसल, ड्राई स्किन को बार-बार मॉइश्चराइज रखने की आवश्यकता होती है। ऐसे में यह स्किन को मॉइश्चराइज करने के साथ-साथ यह दाढ़ी को भी नॉरिश रखेगा।

* आप अपनी दाढ़ी को साफ करने के लिए हेयर शैंपू या फेस वॉश का इस्तेमाल न करें, बल्कि एक अच्छे हर्बल बियर्ड वॉशिंग प्रॉडक्ट की मदद से दाढ़ी धोएं और अपनी दाढ़ी को अच्छी तरह से साफ करें। ध्यान रहे बालों के नीचे की मृत कोशिकाओं को हटाने के लिए इसे स्क्रब करें और अपनी दाढ़ी को ठंडे पानी से धोना बेहतरीन रहेगा।