मेकअप लुक को परफेक्ट बनाने के लिए इस तरह लगाएं फाउंडेशन

परफेक्ट मेकअप लुक के लिए फाउंडेशन बहुत जरूरी होता है. फाउंडेशन की मदद से चेहरे के ब्रेकआउट को कवर किया जा सकता है. यहीं नहीं फाउंडेशन से चेहरे पर मौजूद स्पॉट्स को भी कवर किया जाता है. फांउडेशन से स्किन एकदम फ्लॉलेस नजर आती है. हालांकि यह तभी होता है जब आप अपने चेहरे पर फाउंडेशन को सही तरह से अप्लाई करती हैं. वहीं अगर आप चाहती हैं कि फाउंडेशन आपके चेहरे पर लंबे समय तक टिका रहे और आपका मेकअप लुक परफेक्ट लगे तो इसके लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि आपको फाउंडेशन लगाते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

चेहरे को करें साफ- फाउंडेशन लगाने से पहले आपको हमेशा अपने चेहरे को साफ करना चाहिए. इसका मतलब है कि आपको अपना चेहरा धोना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि हमारे चेहरे पर धूल और गंदगी जमी होती है जिसे अगर आप साफ नहीं करेंगी तो इससे आपका मेकअप लुक बिगड़ सकता है. इसके लिए आप क्लींजर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

अपनी स्किन के टाइप के अनुसार ही फाउंडेशन चुनें- बाजार में कई अलग-अलग तरह के फाउंडेशन मिल जाएंगे. इसमें लिक्वीड, सीरम, टिंटेड ऑयल, पाउडर, स्टिक्स व्हीप्ड मूस और क्रीम आदि शामिल है, ऐसे में अगर आप अपनी स्किन टोन के हिसाब से फाउंडेशन नहीं चुनेंगी तो इससे आपका मेकअप लुक खराब हो सकता है. अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आपको ऑयल फ्री फाउंडेशन का इस्तेमाल करना चाहिए. वहीं रूखी स्किन के लिए मॉइश्चराइजर बेस्ड फाउंडेशन चुनना चाहिए.

मेकअप टूल्स की सफाई करें- अगर आप परफेक्ट लुक चाहती हैं तो आपको मेकअप टूल्स को समय-समय पर साफ करते रहें.

फाउंडेशन गर्दन से मेल खाता हो- ज्यादातर महिलाएं सिर्फ अपने चेहरे के रंग के अनुसार ही फाउंडेशन चुनती हैं लेकिन ऐसा करना गलत है. बता दें फाउंडेशन के तीन शेड होते हैं वॉर्म, कूल, और न्यूट्रल. तीनों में से किसी भी एक शेड के फाउंडेशन को अपनी जॉलाइन पर लगाएं और फिर इसे ब्लेंड करें और जो फाउंडेशन आपकी स्किन में जल्दी से अब्जार्ब हो जाएगा उसी शेड का फाउंडेशन का इस्तेमाल आपको करना चाहिए.