यूक्रेन की बीयर फैक्ट्री में रूसी सेना से मुकबले के लिए शराब की जगह तैयार हो रहे बम

कीव: यूक्रेन में तबाही मचा रही रूसी सेना को जवाब देने के लिए आम यूक्रेनी नागरिक भी मैदान में हैं. युवाओं ने हाथों में बंदूक उठा ली है और विदेशों से भी यूक्रेनी वापस लौट रहे हैं, ताकि इस मुश्किल वक्त में अपने देश का साथ दे सकें. वहीं, यूक्रेन की सरकार ने रूसी सेना का मुकाबला करने के लिए देशवासियों से मोलोटोव कॉकटेल पेट्रोल बम बनाने का आग्रह किया है. इसके मद्देनजर पश्चिमी यूक्रेन के मुख्य शहर Lviv में शराब बनाने वाली कंपनी में अब बम बनाए जा रहे हैं.

इस्तेमाल का तरीका भी बता रहे

रूसी फौज का जवाब देने के लिए Pravda Brewery के कर्मचारियों ने बीयर की जगह मोलोटोव कॉकटेल बम बनाना शुरू कर दिया है. Lviv यूक्रेन का ऐतिहासिक शहर है, जो कि पोलैंड सीमा के पास स्थित है. इस शहर के लोगों को डर है कि रूसी टैंक यहां घुसकर इसे तबाह कर सकते हैं. मोलोटोव कॉकटेल पेट्रोल बम का किस तरह से इस्तेमाल किया जाता है. इसके बारे में भी कंपनी के कर्मचारी बता रहे हैं.

पहले भी बना चुकी है कंपनी

मोलोटोव कॉकटेल पर बात करते हुए Pravda brewery के एक कर्मचारी ने कहा कि कपड़े का अच्छी तरह से भीगने का इंतजार करना होगा. जब ये भीग जाए तो समझ लें कि मोलोटोव कॉकटेल तैयार है. इसके बाद कर्मचारी ने पेट्रोल के मिश्रण से भरी बीयर की बोतल के अंदर इस कपड़े को डाल दिया. Pravda brewery के मालिक Yuriy Zastavny ने मोलोटोव कॉकटेल पेट्रोल बम के बारे में बात करते हुए कहा, ‘हम ऐसा इसलिए कर रहे हैं क्योंकि किसी को तो करना होगा. हमारे पास कौशल है. हम 2014 में एक सड़क क्रांति से गुजरे थे’.

इस तरह आया आइडिया 

कंपनी के मालिक ने आगे कहा कि ये बम बनाने का विचार उन्हें एक कर्मचारी से आया है. उनके कई कर्मचारियों ने साल 2014 की क्रांति में भाग लिया था. Yuriy Zastavny ने ये बात कीव के उस पश्चिमी-समर्थक विद्रोह का जिक्र करते हुई कही जिसने क्रेमलिन-समर्थित शासन को हटा दिया था. उन्होंने कहा कि तब हमने मोलोटोव कॉकटेल बनाई थी और आज भी हम अपने देश की रक्षा के लिए इसे तैयार कर रहे हैं. गौरतलब है कि रूस ने पिछले गुरुवार को यूक्रेन के साथ जंग का ऐलान किया था.