भारत ने यूक्रेन की मदद के लिए बढ़ाएं हाथ, राहत सामग्री भेजने का किया फैसला

रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग लगातार बढ़ती ही जा रही है. इस बीच भारत ने यूक्रेन की ओर मदद के हाथ बढ़ाएं हैं. यूक्रेन और रूस के बीच जारी जंग के दौरान रूस लगातार यूक्रेन पर मिसाइल से हमले कर रहा है. जिसके कारण जनता को इसका खामियाजा उठाना पड़ रहा है. फिलहाल यूक्रेन के एस मुश्किल हालात में भारत ने उसकी मदद के लिए राहत सामग्री भेजने का फैसला किया है.

भारतीय वायुसेना लगातार यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों को निकाल रही है, इस बीच विदेश मंत्रालय (MEA)ने गुरुवार को कहा कि भारतीय वायु सेना (IAF) द्वारा शुक्रवार को मानवीय सहायता भेजी गई है. उन्होंने बताया कि दो और किश्तों में दवाएं, चिकित्सा उपकरण, राहत सामग्री आदि को यूक्रेन की मदद के लिए भेजा गया है. 

विदेश मंत्रालय ने जानकारी दी है कि यूक्रेन को पहुंचाई जा रही यह मदद एक फ्लाइट की मदद से 6 टन सामग्री रोमानिया ले जाई गई, जबकि दूसरी फ्लाइट में 9 टन सामग्री स्लोवाकिया ले गई. विदेश मंत्रालय के अनुसार इससे पहले भी मानवीय सहायता के चार किश्त पहले भेजे गए थे. विदेश मंत्रालय के अनुसार अगले 24 घंटों में 16 उड़ानें भारत आने वाली हैं.

मंत्रालय ने यह भी बताया कि वह बचे हुए भारतीय नागरिकों के साथ-साथ उन लोगों को भी लाने के लिए फ्लाइट जारी रखेगा, जिन्हें अभी यूक्रेन छोड़ना है. ऑपरेशन गंगा के तहत अब तक 48 उड़ानें भारत में उतर चुकी हैं, जिनमें से 18 उड़ानें पिछले 24 घंटों में उतरी हैं, जिससे यूक्रेन से निकाले गए लोगों की कुल संख्या 20,000 से अधिक हो गई है.