एटीएम स्किमिंग के जरिए आपका बैंक अकाउंट हो सकता है खाली, जानें बचने का तरीका

नई दिल्ली: आज कल लोग डिजिटल पेमेंट का काफी इस्तेमाल करते हैं. एक और डिजिटल पेमेंट ने जहां लोगों की सुविधाओं को सुगम बनाया है, वहीं साइबर अपराधी भी एक्टिव हो गए हैं. कई साइबर अपराधी नए-नए तरीके अपनाकर लोगों को अपना शिकार बना रहे हैं. इसमें से एक तरीका है एटीएम स्किमिंग. इस तरीके से चोर आपका बैंक अकाउंट साफ कर सकते हैं. 

क्या होती है स्किमिंग?

आपको बता दें कि स्किमिंग के लिए ATM में लगी मैग्नेटिक चिप का इस्तेमाल किया जाता है. साइबर अपराधी कार्ड के पिछले हिस्से पर मैग्नेटिक स्ट्रिप को पढ़कर क्रेडिट, डेबिट और एटीएम कार्ड्स की सारी डिटेल्स हासिल कर लेते हैं. इस डिटेल्स के इस्तेमाल से साइबर अपराधी लोगों का बैंक अकाउंट खाली कर देते हैं.

एटीएम के कार्ड रीडर स्लॉट पर लगाते हैं डिवाइस

इसके लिए जालसाज किसी एटीएम या मर्चेंट पेमेंट टर्मिनल के कार्ड रीडर स्लॉट पर एक डिवाइस लगा देते हैं. यह स्किमर कार्ड की डिटेल्स को स्कैन कर लेता है. इसके बाद यह जानकारी स्टोर कर ली जाती है. स्किमिंग एटीएम, रेस्टोरेंट, दुकानों या दूसरी जगहों पर की जा सकती है. पिन को कैप्चर करने के लिए एक छोटे से कैमरा का उपयोग किया जाता है.

इस तरह देते हैं चोरी को अंजाम

एटीएम स्किमिंग करने के लिए चोर किसी सूनसान जगह पर लगे एटीएम में डिवाइस लगाकर अपने कारनामें को अंजाम देते हैं. जब उनके पास लोगों के कार्ड की डिटेल्स आ जाती है तो वो इससे एटीएम कार्ड का क्लोन बना देते हैं और पैसे चुरा लेते हैं.

स्किंमिंग से बचने का तरीका

1. ATM उपयोग करते समय पिन की सुरक्षा करें.
2. एटीएम यूज करते समय अगर आपको कीपैड एटीएम पर अटैच नहीं दिखता है तो ट्रांजैक्शन करने से बचें.
3.  एटीएम का इस्तेमाल करते समय अनजान व्यक्ति की मदद लेने से बचें.
4.  अपने अकाउंट बैलेंस को समय-समय पर चेक करते रहें.
5.  अपना पिन कहीं भी न लिखें साथ ही लाइन में मौजूद किसी भी अन्य व्यक्ति से इसे बचाएं.