रोज खाया करें पीनट बटर, होंगे बेहतरीन फायदे

सेहतमंद रहने के लिए ड्राई फ्रूट्स बेहद ज़रूरी हैं। हालाँकि जो व्यक्ति रोज़ ड्राई फ्रूट्स का सेवन नहीं कर सकता वह माखन, घी या फिर पीनट बटर का सेवन कर सकते हैं। जी दरअसल कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक पीनट बटर का सेवन भी सेहत को लाभ पहुंचाता है। अब आज हम आपको उसी के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं। 

पीनट बटर के फायदे-

ब्रेस्ट कैंसर से निजात- पीनट बटर महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर के रिस्क को कम करता है। जी हाँ और इसी के चलते लड़कियों को रोजाना पीनट बटर का सेवन करना चाहिए। जी हाँ क्योंकि इससे उनमें ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा 40 फीसदी तक कम हो सकता है।

आंखों के लिए फायदेमंद- मोबाइल लैपटॉप के ज्यादा इस्तेमाल से आखें थक जाती हैं। वहीं ऐसा होने से आँखों की नसे सूखने लगती हैं। हालाँकि पीनट बटर आँखों के लिए फायदेमंद होता है।


डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए बेहतर- पीनट बटर में हाई फाइबर भरपूर मात्रा में होती है। वहीं बेहतर पाचन तंत्र से शरीर में होने वाली तमाम बीमारियों से राहत मिलती है।

किडनी स्टोन की समस्या को कम- पीनट बटर को तैयार करने में मूंगफली का इस्तेमाल किया जाता है। मूंगफली में ऐसे विशेष गुण मौजूद होते हैं जो किडनी स्टोन की समस्या से बचाने का गुण रखते हैं। ऐसे में आप रोज़ सुबह उठकर ब्रेड के साथ पीनट बटर ले सकते हैं।