महाराष्ट्र: ठाणे स्थित स्‍क्रैप गोदाम में लगी भीषण आग, मौके पर पंहुचे कई दमकल वाहन

ठाणे, महाराष्ट्र के ठाणे में एचपी पेट्रोल पंप (HP Petrol Pump),शिलफाटा-महापे रोड के पास एक स्‍क्रैप गोदाम में आग लग गई है। आग की सूचना मिलते ही दमकल की कई गाड़ियां मौके पर पहुंच चुकी है। इस हादसे में अभी किसी के घायल होने की सूचना नहीं है। आग लगने के कारणों का अभी कुछ पता नहीं चल पाया है। इस मामले में अधिक जानकारी की प्रतीक्षा है।

गौरतलब है कि 5 मार्च को महाराष्ट्र के ठाणे जिले के भिवंडी शहर में शनिवार को दो गोदामों और एक पावरलूम इकाई में आग लगने की दो घटनाओं की सूचना मिली, लेकिन इस घटना में किसी के हताहत होने की कोई सूचना नहीं है। ठाणे नगर निगम के क्षेत्रीय आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ के प्रमुख अविनाश जाधव ने बताया कि भिवंडी शहर के वालपाड़ा क्षेत्र में सुबह करीब छह बजे दो गोदामों में आग लग गई थी। हालांकि इस घटना में कोई घायल नहीं हुआ, जिन गोदामों में पेपर रोल रखे गए थे, वे पूरी तरह से जलकर खाक हो गए। उन्होंने कहा कि दमकल कर्मियों की मदद से दो घंटे में आग पर काबू पा लिया गया। इसी तरह, पद्मनगर में एक पावरलूम इकाई में सुबह करीब साढ़े सात बजे आग लग गई। दमकल की दो गाड़ियां मौके पर पहुंच गईं और आग पर काबू पा लिया गया। आग लगने के कारणों का अभी पता नहीं चल पाया है, उन्होंने बताया कि यूनिट में मौजूद सामग्री नष्ट हो गई।

बीती 13 फरवरी को भी महाराष्ट्र के एक स्‍क्रैप गोदाम में आग लगने से एक मजदूर घायल हो गया। भिवंडी निजामपुर नगर निगम के एक अग्निशमन अधिकारी ने बताया कि भिवंडी शहर के धमनकर नाका स्थित गोदाम में दिन में करीब साढ़े बारह बजे आग लग गई और परिसर पूरी तरह नष्ट हो गया। उन्होंने कहा कि 22 वर्षीय एक मजदूर गंभीर रूप से झुलस गया और उसे इलाज के लिए मुंबई के एक अस्पताल में ले जाया गया। अधिकारी ने बताया कि दमकल की दो गाड़ियों को मौके पर भेजा गयी और करीब दो घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया गया।