मेथी और कलौंजी का इस तरह करेंगे सेवन, तेजी से घटेगा वजन

हेल्दी रहने के लिए लोग फल, सब्जियां ( Green vegetables ) व अन्य चीजों को सेवन करते हैं। इसी के साथ किचन ( Kitchen tips ) में कई ऐसे इंग्रेडिंट्स भी मौजूद होते हैं, जो हमें स्वस्थ रखने में मददगार होते हैं। इस लिस्ट में मेथी और कलौंजी ( Fenugreek and Kalonji health benefits ) शामिल है। ये दोनों एक तरह के बीज होते हैं, जिन्हें अगर सही मात्रा और ठीक तरीके से खाया जाए, तो शरीर को कई मायनों में फायदा पहुंचता है। अगर हम मेथी के बारे में बात करें तो ये खाने से हमारे स्वास्थ्य को कई फायदे होते हैं।

जी हाँ और मेथी के बीज विटामिन और मिनरल से भरपूर होते हैं। इसी के साथ कलौंजी कैल्शियम, आयरन, जिंक, मैग्नीशियम और पोटैशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होती है। अधिकतर लोग हेल्थ बेनिफिट्स के लिए इन्हें अलग-अलग यूज करते हैं, लेकिन इनका साथ में सेवन बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं मेथी और कलौंजी को इस्तेमाल करने के कुछ तरीके। 

वजन घटाने के लिए- जिन लोगों का वजन बहुत ज्यादा है, उनके लिए भी मेथी दाना और कलौंजी का प्रयोग बहुत फायदेमंद है। जी हाँ और इसके लिए एक कटोरी में मेथी और कलौंजी के बीज लेकर उसमें नींबू मिलाएं और धूप में दो दिन तक सुखा दें। हर दिन 8 से 10 बीजों का सेवन करें, क्योंकि इससे कुछ ही दिनों में आपके पेट की चर्बी कम हो जाएगी।

पाचन में सुधार- आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर मेथी और कलौंजी पेट की समस्याओं को दूर कर सकते हैं। जी हाँ और इससे गैस, ब्लोटिंग और पेट में दर्द जैसी समस्याएं दूर होती हैं। वहीं पाचन तंत्र में सुधार के लिए रोजाना सुबह कलौंजी और मेथी का भिगोया हुआ पानी पिएं और अगर आप रोजाना सीमित मात्रा में इन पानी का सेवन करते हैं, तो कुछ दिनों में पाचन तंत्र को दुरुस्त पाएंगे।

लीवर- आज के समय में फैटी लीवर की समस्या आम हो गई है। ऐसे में इसे दूर करने के लिए मेथी और कलौंजी का पानी पिएं।