ब्राउन शुगर से टैनिंग करें दूर, जानिए तरीका

ब्राउन शुगर के इस्तेमाल के बारे में अब तक आप सभी ने कई बार पढ़ा होगा लेकिन इसका चेहरे पर इस्तेमाल आपको शायद ही पता होगा। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं कैसे आप इसे इस्तेमाल से अपने चेहरे को खूबसूरत बना सकते हैं। आइए बताते हैं इसके बारे में। 

दाग-धब्बे हटाए: इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण स्किन से हानिकारक विषाक्त तत्वों को बाहर निकालते हैं। जी हाँ और ऐसा होने पर स्किन रिपेयर होने लगती है और उससे दाग-धब्बे खत्म हो जाते हैं। वहीं इसके लिए नारियल तेल के साथ ब्राउन शुगर की चेहरे पर स्क्रब करें।

ब्लड सर्कुलेशन: अगर ब्लड सर्कुलेशन सही न हो, तो इसके चलते बाल और स्किन दोनों पर असर दिखने लगता है। वहीं स्किन के ब्लड सर्कुलेशन को ठीक करने के लिए ब्राउन शुगर और शहद की स्क्रब का इस्तेमाल करें।

पोर्स को करे साफ: पोर्स में भरी हुई गंदगी के कारण प्रोडक्ट्स हमारे चेहरे पर असरदार नहीं होते। ऐसे में पोर्स की सफाई के लिए आपको ब्राउन शुगर में शहद का इस्तेमाल करना है। जी हाँ और इसकी मसाज करने से पोर्स साफ हो जाएंगे और चेहरा ग्लोइंग भी दिखेगा।

एंटी एजिंग गुण: ब्राउन शुगर को चेहरे पर समय से पहले आने वाली झुर्रियों को दूर करने में कारगर है। जी हाँ और इसे एक एंटी एजिंग एजेंट भी कहते हैं। अगर आपको यह समस्या है तो इसको दूर करने लिए ब्राउन शुगर में ऑलिव ऑयल मिलाएं और इस पेस्ट की हल्के हाथों से चेहरे पर मसाज करें।

टैनिंग करे दूर: स्किन पर होने वाली टैनिंग को दूर करना आसान नहीं होता और इसके लिए एक बर्तन में ब्राउन शुगर लें और इसमें नींबू का रस और जैतून का तेल भी मिलाएं। उसके बाद इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और करीब आधे घंटे बाद गुनगुने पानी से रिमूव कर लें।