पैसों की तंगी दूर करने के लिए आज के दिन जरूर करें ये उपाय

गुरुवार का दिन भगवान बृहस्पति को समर्पित है। इस दिन विधि-विधान से गुरु भगवान की पूजा करने से सभी कष्टों से छुटकारा मिलने के साथ नौकरी-बिजनेस में तरक्की मिलती है। शास्त्रों के अनुसार, गुरुवार के दिन केले के पेड़ की पूजा करने का विधान है। इस दिन भक्त बृहस्पति भगवान का व्रत रखने के साथ केले के पेड़ के नीचे बैठकर कथा सुनते या पढ़ते हैं। मान्यता है कि केले के जड़ की गुरुवार को पूजा करने से भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं।

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, केले के पेड़ में भगवान विष्णु का वास होता है। यह वृक्ष शुभ और संपन्नता का प्रतीक माना जाता है। इसके साथ ही गुरुवार के दिन केले के पेड़ की पूजा करने से कुंडली में बृहस्पति ग्रह मजबूत होता है। इसके अलावा विवाह में आ रही अड़चनों से भी छुटकारा मिल जाता है। जानिए घर की आर्थिक स्थिति ठीक करने के लिए केले से संबंधित कौन से उपाय करना होगा शुभ।

गुरुवार को केले से संबंधित करें ये खास उपाय

  1. गुरुवार के दिन सुबह स्नान आदि करके केले की जड़ में तांबा के लोटे से जल अर्पित करें। इसमें आप थोड़ा सा हल्दी पाउडर और गुड़ भी मिला सकते हैं।
  2. केले की जड़ की परिक्रमा करने के साथ-साथ हल्दी की गांठ, चने की दाल और गुड़ भी अर्पित कर सकते हैं।
  3. गुरुवार के दिन केले के पेड़ के विधिवत पूजन करने से घर में समृद्धि और संपन्नता का तेजी से इजाफा होता है।
  4. गुरुवार के दिन गोपी चंदन की नौ डलियां लेकर केले के पेड़ पर पीले धागे की मदद से टांग दें। ऐसा करने से धन लाभ होता है और कर्ज से निजात मिलती है।
  5. जिन लोगों की जन्मपत्रिका में बृहस्पतिवार ग्रह कमजोर है वो लोग गुरुवार के दिन पुखराज रत्न विधिवत तरीके से धारण कर सकते हैं।
  6. कुंडली में गुरु को मजबूत बनाने के लिए बृहस्पतिवार के दिन पीले कपड़े में थोड़ी सी केले के पेड़ की जड़ लेकर बांध लें। केले की पेड़ की पहले पूजा करके उनके अनुमति जरूर लें। इसके बाद ही जड़ निकाले।