जानिए चेहरे पर कैसे इस्तेमाल कर सकते है चंदन,ख़त्म हो जायेगीं ये परेशानियाँ

कड़ाके की सर्दी के बाद अब गर्मी का मौसम आ ही गया है। गर्म हवाएं, पसीना और प्रदूषण की वजह से इस मौसम में त्वचा से जुड़ी दिक्कतें कुछ ज़्यादा हो जाती हैं। यही वजह है कि इस मौसम में ठंड की तुलना स्किन का ज़्यादा ख़्याल रखना पड़ता है।

इस दौरान त्वचा के लिए एलोवेरा जेल, चंदन, मुल्तानी मिट्टी, बर्फ जैसी चीज़ों का इस्तेमाल किया जाता है। आज हम बात करेंगे चंदन की, कि कैसे यह झुलसने वाली गर्मी में त्वचा को आराम पहुंचाने का काम करता है।

हज़ारों सालों से चंदन को खूबसूरती के लिए एक बेहतरीन औषधि माना गया है। चंदन न सिर्फ प्राकृतिक है बल्कि भरोसेमंद और प्रभावी भी है। चंदन एक ख़ुशबूदार लकड़ी है, जिसका इस्तेमाल आयुर्वेद में कई तरह के उपचार के लिए किया जाता है। इसके औषधीय गुणों की वजह से इसका उयोग त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं जैसे- एक्ने, मुहांसे, टैनिंग, सन बर्न से लेकर झुर्रियों तक की समस्या के लिए किया जाता है।

इन 4 तरीकों से करें चंदन का इस्तेमाल

1. कोमल त्वचा के लिए

साल ऐसे कुछ दिन आते हैं, जब हमारी त्वचा बेहज मुलायम और सुंदर दिखती है, लेकिन काश की यह हर वक्त ऐसी ही रहती। मौसम में बदलाव का असर हमारी त्वचा पर भी पड़ता है। अगर आपकी स्किन की चमक कहीं खो गई है, तो क्यों न चंदन की मदद ली जाए। चंदन के तेल से चेहरे की मसाज करके इसे रात भर के लिए लगा रहने दें। सुबह चेहरा गुनगुने पानी से धो लें। इससे आपकी त्वचा मुलायम और चमकदार बन जाएगी

2. सन टैन के लिए

गर्मियों के मौसम में सन टैनिंग या सन बर्न एक आम समस्या है। हालांकि, चंदन का पैक इस समस्या को दूर करने में मदद कर सकता है। इसके लिए आपको खीरे के रस में एक चम्मच दही, एक चम्मच शहद, नींबू के रस की कुछ बूंदें और एक चम्मच चंदन का पाउडर मिलाना है। अब इस पेस्ट को चेहरे या हाथों पर मास्‍क की तरह लगा लें। सूखने पर इसे धो लें। इससे चेहरे पर मौजूद डार्क स्‍पॉट्स और सनटैन काफी हद तक कम हो सकती है।

3. डार्क सर्कल्स के लिए

अगर आप डार्क सर्कल्स की दिक्कत से परेशान हैं, तो एक बड़ा चम्मच चंदन का पाउडर और नारियल के तेल को मिलाकर इसका पेस्ट बना लें और इससे आंखों की मालिश करें, इसके रोज़ाना उपयोग से डार्क सर्कल्स की समस्या दूर हो सकती है।

4. ऑयली स्किन के लिए

अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो इसके लिए चंदन पाउडर में गुलाब जल की कुछ बूंदें मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें और इसे चेहरे पर लगा लें। कुछ देर तक इसे चेहरे पर लगाकर रखें, जब सूख जाए, तो इसे धो लें। इससे स्किन ऑयल की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।