दिल की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है स्ट्रॉबेरीज़ ,जानिए इसके फायदे

स्ट्रॉबेरीज़ का उपयोग अक्सर तरह-तरह के पकवानों को सजाने के लिए किया जाता है। यह बेरीज़ ख़नीज और विटामिन्स से भरपूर होते हैं, जो आपके शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं। आइए एक नज़र डालते हैं कि स्ट्रॉबेरीज़ हमारे शरीर को किस-किस तरह फायदा पहुंचा सकती है।

स्ट्रॉबेरी खाने के फायदे

1. खनीज और विटामिन्स से भरपूर होने के साथ ही स्ट्रॉबेरीज़ में एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं, जो शरीर के दर्द में आराम पहुंचाने का काम करते हैं। स्ट्रॉबेरीज़ ब्लड शुगर के स्तर को कम करने का काम भी करती है और साथ ही कार्डियोवेस्कुलर हेल्द को भी बेहतर करती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि स्ट्रॉबेरीज़ में कोलेस्ट्रॉल, फैट या फिर सोडियम नहीं होता है, जो इसे एक लो-कैलोरी फल बनाता है।

2. आपने कई बार सुना होगा कि स्ट्रॉबेरीज़ खाने से वज़न बढ़ता है, हालांकि हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो यह सिर्फ एक मिथक है और दावा करते हैं कि बेरीज़ में पोटैशियम और विटामिन-सी होता है, जो वज़न तेज़ी से घटाने में मददगार साबित होता है।

3. स्ट्रॉबेरीज़ में विटामिन-सी होता है, जो कई तरह की बीमारियों को रोकने में मदद करता है। इसमें कई तरह के एंटी-इंफ्लामेटरी एंज़ाइम्स और एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं, जो वज़न घटाने और पाचन को बढ़ावा देने में मदद करते हैं।

4. स्ट्रॉबेरीज़ फाइबर के साथ कई तरह पोषक तत्वों से भरपूर होती है। इसमें पानी की भी अच्छी मात्रा होती है, जिससे वज़न घटाने में मदद मिलती है।

5. स्ट्रॉबेरीज़ को सलाद या फिर दही के साथ खाया जा सकता है। इन्हें नाश्ते के वक्त कॉर्नफ्लेक्स या ओट्स में भी डाला जा सकता है।