दाल मखनी का रेस्टोरेंट जैसा स्वाद पाने के लिए आपनाए ये रेसिपी

भारतीय भोजन में दाल का बहुत महत्व हैं। घरों में कई तरह की दाल बनाई जाती हैं। लेकिन देखा जाता हैं कि जब भी कभी बाहर रेस्टोरेंट में जाते हैं तो वहां भी दाल खाना पसंद करते हैं क्योंकि रेस्टोरेंट की दाल का अपना अलग ही स्वाद होता हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए दाल मखनी बनाने की ऐसी Recipe लेकर आए हैं जिसकी मदद से आपको घर पर ही इसका रेस्टोरेंट जैसा स्वाद मिल पाएगा। तो आइये जानते हैं इसकी Recipe के बारे में…

आवश्यक सामग्री

राजमा – 1/2 कप
चना दाल – 1/2 कप
उड़द दाल साबुत – 1 कप
मलाई – 4 टेबलस्पून
दूध – 1/2 कप
बटर – 3 टेबलस्पून
टमाटर बारीक कटे – 2
प्याज बारीक कटा – 1
हरी मिर्च बारीक कटी – 3
लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
हल्दी – 1/2 टी स्पून
लौंग – 3
जीरा – 1/2 टी स्पून
कसूरी मेथी – 1 टेबलस्पून
अदरक-लहसुन पेस्ट – 1 टेबलस्पून
हींग – 1 चुटकी
गरम मसाला – 1/4 टी स्पून
धनिया पाउडर – 1 टी स्पून

कश्मीरी लाल मिर्च – 1/2 टी स्पून
अमचूर – 1/2 टी स्पून
तेल – 4 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार

बनाने की विधि

दाल मखनी बनाने के लिए सबसे पहले उड़द दाल, चना दाल और राजमा को लें और उन्हें अच्छे से साफ कर 5-6 घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दें। इसके बाद दाल और राजमा को अच्छे से धो लें। अब एक प्रेशर कुकर लें और उसमें दालें और राजमा डाल दें। इसमें 4 कप पानी मिला दें, फिर हल्दी, दूध, लाल मिर्च पाउडर और नमक डालकर कुकर का ढक्कन लगा दें।

इसके बाद मीडियम आंच पर गैस चालू कर कुकर में 5 से 6 सीटी आने दें। जब सीटियां आ जाएं तो गैस बंद कर दें और कुकर का प्रेशर खत्म होने का इंतजार करें। कुकर का प्रेशर खत्म होने के बाद ढक्कन खोलें और दाल को करछी की मदद से अच्छी तरह से मिला दें।
अब एक कड़ाही लें और उसमें तेल डालकर मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें। जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें लौंग, जीरा और हींग डालकर भून लें। अब इसमें अदरक-लहसुन का पेस्ट डाल दें और सभी को अच्छे से भूनें। फिर इस मिश्रण में प्याज और हरी मिर्च डालकर फ्राई करें। जब प्याज नरम हो जाएं तो उसमें टमाटर डाल दें और चार से पांच मिनट तक इन्हें ढककर पकने दें।

अब दाल में कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, गरम मसाला और अमचूर डालकर मिक्स कर दें। दाल अगर गाढ़ी लगे तो उसमें थोड़ा पानी मिला सकते हैं। इसके बाद दाल को अच्छे से मिलाकर लगभग 5 मिनट तक उबलने दें, उसके बाद गैस की फ्लेम बंद कर दें। अब दाल में ऊपर से बटर, मलाई, कसूरी मेथी और कटी हुई धनिया पत्ती डालकर सजा दें। डिनर के लिए आपकी स्वादिष्ट दाल मखनी बनकर तैयार हो गई है। इसे नान, पराठा, रोटी या फिर चावल के साथ परोसा जा सकता है।