किसान के खाते में कब आएंगे 2000 रुपये ? इस ऐप पर मिलेगी पूरी डिटेल्स

पीएम मोदी का डिजिटल इंडिया पर लगातार जोर रहा है। यही वजह है कि किसानों को डिजिटल मोड से सीधे उनके खाते में पीएम किसान सम्मान निधि योजना  (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के 2000 रुपये भेजे जाते हैं। लेकिन उनके खाते में कितने पैसे आए और इन पैसों को कब ट्रांसफर किया गया है? किसानों को इसकी जानकारी हासिल करने में दिक्कत होती है। लेकिन इस समस्या के निदान के लिए सरकार की तरफ से पीएम किसान जीओआई मोबाइल ऐप (PM Kisan GoI Mobile Ap) पेश किया गया है, जिससे किसान घर बैठे ऐप के जरिए बैंक खाते में ट्रांसफर होने वाली रकम का पूरा ब्यौरा हासिल कर सकते हैं। आइए जानते हैं आखिर इस ऐप को कैसे डाउनलोड और इस्तेमाल किया जाए.. 

PM Kisan GoI Mobile App: 

इस ऐप को यूजर एंड्राइड प्लेटफॉर्म गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। हालांकि ऐप को इस्तेमाल करने के लिए आपको ऐप पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। यह ऐप हिंदी और अंग्रेजी समेत करीब 8 भारतीय भाषाओं में मौजूद है। इस ऐप पर किसान अपने आधार कार्ड, अकाउंट नंबर और मोबाइल नंबर की मदद से किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ी सारी जानकारी हासिल कर सकते हैं। इसके अलावा बैंक अकाउंट में कब और कितना पैसे आया है। इसकी सारी डिटेल हासिल कर पाएंगे। यह एक सरकारी ऐप है। ऐसे में ऐप की सुरक्षा को लेकर चिंता करने की जरूरत नहीं है। 

कैसे करें डाउनलोड 

  • सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर से अपने मोबाइल पर पर पीएम किसान जीओआई मोबाईल ऐप (PMKISAN GoI Mobile App) डाउनलोड करें।
  • ऐप को ओपन करके New Farmer Registration पर क्लिक कर दें।
  • इसमें अपना आधार नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करें। इसके बाद Continue बटन पर क्लिक करें।
  • अब रजिस्ट्रेशन फॉर्म में नाम, पता, बैंक अकाउंट डिटेल, आईएफएससी कोड दर्ज करें।
  • इसके बाद जमीन का डिटेल्स जैसे खसरा नंबर, खाता नंबर दर्ज करके सेव करना होगा। 
  • सबमिट बटन पर क्लिक करें। इसके साथ ही पीएम किसान मोबाइल ऐप पर आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा।

ऐप का साइज मात्र 5 मेगापिक्सल का है। किसान  किसी तरह की पूछताछ के लिए किसान, पीएम किसान के हेल्पलाइन नंबर 155261 / 011-24300606 का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।