जानें किस दिन जारी होंगे यूपीटीईटी रिजल्ट,जानिए क्या हैं लेटेस्ट अपडेट

उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूलों में शिक्षक बनने का ख्वाब देखने वाले, उन उम्मीदवारों के लिए काम की खबर है, जिन्होंने जनवरी में टीईटी परीक्षा दी है। ताजा अपडेट के मुताबिक उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा परिणाम (Uttar Pradesh Teacher Eligibility Test, 2022) जल्द घोषित किए जाएंगे। संभावना जताई जा रही है कि उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा बोर्ड (Uttar Pradesh Basic Education Board) किसी भी वक्त नतीजों की घोषणा कर सकता है। हालांकि इस संबंध में बोर्ड की कोई आधिकारिक सूचना जारी नहीं की है लेकिन कयास लगाए जा रहे हैं कि रिजल्ट किसी भी वक्त रिलीज हो सकता है।

दरअसल, पहले राज्य में विधानसभा चुनाव और फिर उनके नतीजों के चलते रिजल्ट पर रोक लगी थी, चूंकि अब नतीजों की घोषणा हो चुकी है तो इसलिए रिजल्ट जारी होने की संभावना बढ़ गई है। वहीं अगर एक अन्य मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो परिणामों की घोषणा 18 मार्च यानी कि शुक्रवार को हो सकती है। हालांकि परिणामों के संबंध में कोई आधिकारिक सूचना नहीं की गई है। ऐसे में उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे लेटेस्ट अपडेट के लिए ऑफिशियल वेबसाइट updeled.gov.in पर विजिट करते रहें। नतीजे जारी होने के बाद उम्मीदवार रोल नंबर और पासवर्ड सहित अपने वैलिड क्रेडेंशियल के साथ लॉगिन करके आधिकारिक पोर्टल पर परिणाम की जांच कर सकेंगे।

यूपीटीईटी रिजल्ट में पास होने के लिए चाहिए इतने अंक

जनरल- 60 फीसदी यानी कि 90 अंक

ओबीसी,एससी, एसटी- 55 फीसदी यानी कि 82.5

इससे पहले, UPTET 2022 का परिणाम 25 फरवरी को घोषित किया जाना था, लेकिन, उत्तर प्रदेश राज्य में विधानसभा चुनाव के कारण UPTET परिणाम 2021-22 घोषित नहीं किया गया था। यूपी टीईटी 2022 के परिणाम घोषित होने के बाद, परिणाम की जांच करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर सीधा लिंक एक्टिव किया जाएगा। ऐसे में अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वे लिंक पर क्लिक करके अपने नतीजों की जांच कर सकेंगे।