ये है अब तक की सबसे बेस्ट और सस्ती जगह, इस होली उठाएं छुट्टियों का आनंद

ऑफिस-कॉलेज जाने वाले लोगों के लिए लंबे वीकेंड से बेहतर और क्या हो सकता है? सप्ताह में वीक ऑफ या छुट्टी के साथ साथ अगर कभी लॉन्ग वीकेंड पड़ता है तो खुशी दोगुनी होने वाली है. इस बार होली पर लॉन्ग वीकेंड है. होलिका दहन 17 मार्च 2022 यानी गुरुवार को होने वाला है और जिसके उपरांत 18 मार्च 2022 को होली मनाई जाने वाली है. होली की छुट्टी के उपरांत 19-20 मार्च को शनिवार-रविवार है और अधिकतर ऑफिसों में उस दिन छुट्टी होती है. 

अब ऐसे में जो लोग लंबा वीकेंड प्लान करने के बारें में सोच रहे है, तो वे लोग दिल्ली के आसपास कुछ स्थानों पर घूमने जा पाएंगे. अगर आप भी ऐसे ही लोगों में से एक कहे जा रहे है, जो लॉन्ग वीकेंड का पूरा फायदा उठाते हुए कहीं घूमने जाना चाह रहे है, तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है. क्योंकि जिसमे हम दिल्ली के आसपास की वो जगह बता रहे हैं, जिन्हें 3 दिन में घूमा जा सकता है.

1.जयपुर (Jaipur): यदि आप होली के लॉन्ग वीकेंड में इस बार राजस्थानी होली खेलने का लुत्फ़ उठाना चाह रहे है, तो जयपुर जा सकते हैं. दिल्ली से जयपुर गाड़ी से जाने में मात्र 5-6 घंटे लगते हैं. जयपुर में होली 3 दिन तक सेलिब्रेट की जाती है. पहले दिन हाथी महोत्सव, दूसरे दिन होलिका दहन और तीसरे दिन रंग खेलकर होली सेलिब्रेट करते हैं. यहां की शाही होली विश्वभर में बहुत ही ज्यादा पॉपुलर है. होली के मौके पर यहां हाथी उत्सव होता है, जिसमें हाथी पर बैठकर होली को सेलिब्रेट किया जाता है. यहां पर इस होली में शामिल होने देश-विदेश से कई सैलानी भी आने लग जाते है.  राजमहल से मानेक चौक तक जुलूस भी निकाला जाता है. 

2. पुष्कर (Pushkar): राजस्थान के पुष्कर में वर्ल्ड फेमस कपड़ा फाड़ होली को सेलिब्रेट किया जाता है. इस होली में देश-विदेश से कई सैलानी आते हैं. इस होली में सभी विदेशी लोग भी रंगों में रंगे दिखाई देते है. जिसमे सेभी युवक एक-दूसरे के कपड़े फाड़ते हैं. इस होली का लुत्फ उठाने के लिए होली के कई दिन पहले लोग पुष्कर के लिए रवाना हो जाते है. लेकिन अगर आप यहां जाना चाहते हैं, तो रुकने की व्यवस्था पहले कर लें, क्योंकि इन दिनों होटल में रूम मिलना बहुत चैलेंजिंग होता है.

3. मथुरा, वृंदावन (Mathura, Vrindavan): विश्वभर में फेमस कृष्ण नगरी की होली यानी मथुरा-वृंदावन की होली का लुत्फ़ उठाना एक अलग ही बात है. अगर आप कृष्ण भक्ति के साथ होली का आनंद लेना चाहते हैं तो मथुरा, वृंदावन, बरसाना भी जा सकते है. यहां देश-विदेश से लाखों सैलानी कृष्ण भक्ति में डूबे हुए दिखाई देने वाले है और अगर आप एक बार यहां चले गए तो यहां की होली मनाने के प्रतिवर्ष  जाएंगे.

4. उत्तराखंड (Uttrakhand): अगर प्राकृतिक स्थान पर होली सेलिब्रेट करने के बारें में सोच रहे है तो उत्तराखंड काफी अच्छा ऑप्शंस होने वाला है. क्योंकि उत्तराखंड दिल्ली के नजदीक भी है, जिससे 3 दिन में आसानी से वहां जाकर वापस भी आ जाएंगे. उत्तराखंड का ऋषिकेश आपके लिए बहुत अच्छा होने वाला है. अगर कोई दिल्ली से रात में बस में बैठता है, तो सुबह ऋषिकेश पहुंच सकता है. गुरुवार की रात में बस में बैठिए, आप शुक्रवार को पहुंच जाएंगे. जिसके उपरांत शुक्रवार, शनिवार और रविवार वहां रुकिए और रविवार रात में दिल्ली की बस में बैठिए. सोमवार सुबह आप दिल्ली आने वाला है.

5. हिमाचल (Himachal): माना कि हिमाचल प्रदेश घूमने के लिए 3 दिन बहुत ही ज्यादा होने वाले है. लेकिन अगर चाहें तो हिमाचल में अपनी पसंदीदा स्थान मनाली या शिमला जा सकते हैं और वहां के आसपास के स्थान पर घूम सकते हैं. वहां पर पहाड़ी होली का मजा ले सकते हैं. लेकिन वहां जाने से पहले होटल्स की जानकारी लें, क्योंकि काफी सारे लोग पहले ही वहां वीकेंड मनाने पहुंच चुके हैं.